यूट्यूब ने हटाया सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गीत, हत्या के बाद हुआ था रिलीज

Breaking News Entertainment National

नई दिल्ली। दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला का हाल ही में रिलीज हुआ गाना ‘SYL’ को यूट्यूब से हटा दिया गया है। इस गाने को लेकर काफी विवाद हो रहा था। जानकारी के मुताबिक, सरकार से कानूनी शिकायत के बाद इसे यूट्यूब से हटाया गया है। मूसेवाला की मौत के बाद इस गाने को उनके आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से रिलीज किया गया था। 

29 मई की शाम अंधाधुंध गोली मारकर गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गई थी। मूसेवाला अपनी मौत से पहले ‘SYL’ गाने को लिखा था और कंपोज किया था। म्यूजिक प्रड्यूसर MXRCI ने 23 जून को इस गाने को यूट्यूब पर रिलीज किया था। 

गाने में तीन कृषि कानूनों समेत कई मुद्दों का जिक्र

SYL का मतलब सतलुज यमुना लिंक नहर है, जिसे SYL Canal के नाम से जाना जता है। ये मुद्दा पिछले तीन दशकों से भी ज्यादा समय से पंजाब और हरियाणा के बीच विवाद का विषय बना हुआ है। मूसेवाला ने गाने में पंजाब के पानी और उससे जुड़े दूसरे विवादित मुद्दों का जिक्र किया था। गाने में सिद्धू ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के दौरान दिल्ली कूच और लाल किले पर सिख समाज के प्रतीक निशान साहिब को लहराने का महिमामंडन भी किया था। सिद्धू मूसेवाला के इस गाने पर हरियाणा के कलाकारों ने नाराजगी जताई थी। 

‘यह कॉन्टेंट इस देश के डोमेन पर उपलब्ध नहीं है’

सिद्धू मूसेवाला के यूट्यूब चैनल पर रिलीज इस गाने की लिंक पर अब वीडियो नहीं दिख रहा है। इसकी जगह एक मैसेज दिख रहा है, जिसमें लिखा है, “सरकार की कानूनी शिकाय के कारण यह कॉन्टेंट इस देश के डोमेन पर उपलब्ध नहीं है।” ऐसे में दूसरे देशों में यूट्यूब यूजर्स इस वीडियो को देख सकते हैं।   

स्रोत- डब्ल्यू टी

Leave a Reply