उत्तराखंड में मौसम हुआ खराब, बारिश-बर्फबारी की संभावना

News Room Uttrakhand

देहरादून। आखिरकार मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई। राजधानी देहरादून में बुधवार सुबह से ही बादल छाए रहे। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का मौसम बन गया है। मौसम में हुए इस बदलाव से राज्य में एक बार फिर ठंड बढ़ गई है।सुबह से देहरादून व आसपास के इलाकों में बादल छाए रहे। रुद्रप्रयाग से लेकर केदारघाटी तक और श्रीनगर में भी मौसम खराब रहा। चमोली जिले में फिर एक बार मौसम ने करवट बदली।

यहां निचले क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं। जबकि दोपहर बाद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। हरिद्वार में भी सुबह से घने बादल छाए रहे। धूप न निकलने से मौसम में ठंड बढ़ गई है। उधर, कुमांऊ के रुद्रपुर, लोहाघाट और पिथौरागढ़ सहित अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहे। तापमान में गिरावट होने से पिथौरागढ़ में मुनस्यारी की ऊंची चोटियों में हल्का हिमपात हुआ है।

प्रदेश के सात जिलों में गुरुवार को ओले गिरने और आंधी की आशंका है। 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को राज्य के ज्यादातर इलाकों में बादल छाये रहने का अनुमान है। राजधानी दून समेत कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

साथ ही ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी होने के आसार हैं। वहीं, गुरुवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो सकती है। राजधानी दून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और पिथौरागढ़ में ओले गिरने और आंधी की आशंका है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार को बादल और हल्की बारिश के बावजूद मौसम में बहुत ज्यादा ठंडक नहीं रहेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास ही बना रहेगा।

Leave a Reply