विश्व मृदा दिवस के अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता अजय सोनकर ने दिया ये संदेश

Breaking News News Room Uttrakhand

देहरादून। वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रसिद्ध जनसेवी एवं वार्ड संख्या 18 इंदिरा कॉलोनी, चुक्खुवाला के पूर्व नगर निगम पार्षद अजय सोनकर उर्फ घोंचू भाई ने समस्त देशवासियों को “विश्व मृदा दिवस” के अवसर पर मिट्टी के संरक्षण का संदेश दिया।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में पूर्व पार्षद अजय सोनकर ने कहा कि “मिट्टी हमारे जीवन का अमूल्य तत्व है। आइए इस विश्व मृदा दिवस के अवसर पर हम सब मिलकर मिट्टी के संरक्षण और संवर्धन का संकल्प लें।”

जनसेवी अजय सोनकर ने कहा कि विश्व मिट्टी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य किसानों को मिट्टी और उर्वरा के प्रति जागरूक करना है। इसी उद्देश्य से पांच दिसंबर को हर साल विश्व मृदा यानी मिट्टी दिवस मनाया जाता है। आधुनिक समय में रासायनिक खादों और कीटनाशकों के लिए दवाओं के इस्तेमाल से मिट्टी की उर्वरा शक्ति समाप्त होती जा रही है। दुनिया में मिट्टी के बिना कोई खाद्य सुरक्षा नहीं हो सकती है, इसी के चलते मिट्टी प्रबंधन के महत्व और इसे संरक्षित रखने के लिए ये दिन समर्पित किया जाता है।

अजय सोनकर ने सभी से श्रेष्ठ संसार के निर्माण में योगदान का संकल्प लेने की अपील करते हुए इस पवित्र धरा की उर्वरा शक्ति को बचाने का आह्वान किया है।

Leave a Reply