रामबाण की तरह काम करती है तुलसी की चाय

National News Room

अधिकतर भारतीय घरों में लोग सुबह उठकर चाय पीना पसंद करते हैं। यूं तो चाय को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना गया है। लेकिन अगर सादी चाय के स्थान पर तुलसी की चाय का सेवन किया जाए तो इससे स्वास्थ्य को काफी लाभ होता है। खासतौर से, कुछ बीमारियों से राहत पाने के लिए तुलसी की चाय का सेवन किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं तुलसी की चाय के कुछ लाभों के बारे में−

मजबूत बनाए इम्युन सिस्टम
तुलसी के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। इसके औषधीय गुणों के कारण ही जब तुलसी की चाय का सेवन किया जाता है तो इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

अगर बार−बार हो सिरदर्द
सिरदर्द एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है जो देखने में भले ही आम लगती है लेकिन काफी कष्टकारी होती है और इससे हर व्यक्ति को कभी न कभी दो−चार होना ही पड़ता है। इस स्थिति में तुलसी की चाय बेहद ही लाभकारी होती है। यह माइंड को रिलैक्स करती है, जिसके कारण तनाव का स्तर कम होता है और व्यक्ति को सिरदर्द से आराम मिलता है।

शुगर करे कम
चूंकि तुलसी की चाय रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में मददगार होती है, इसलिए मधुमेह पीड़ित व्यक्तियों के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, जब तुलसी का सेवन किया जाता है तो यह शुगर को ऊर्जा में परिवर्तित करती है, जिससे शुगर का स्तर सामान्य रहता है।

कैंसर से बचाव
आज जिस तरह कैंसर अपने पैर पसारने लगा है, उसके कारण व्यक्ति के मन में हमेशा ही एक डर बना रहता है। लेकिन अगर तुलसी की चाय का सेवन किया जाए तो इससे कैंसर होने की संभावना काफी कम हो जाती है क्योंकि तुलसी कैंसर को जन्म देने वाली अनियंत्रित कोशिकाओं को बढ़कर विभाजित होने से रोकता है और कैंसर से शरीर की रक्षा करता है।

ओरल हेल्थ का ख्याल
चूंकि तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए यह मुंह के कीटाणुओं से लड़कर ओरल हेल्थ का ख्याल रखते हैं। तुलसी मुंह के अल्सर से लेकर मुंह से आने वाली दुर्गंध जैसी हर समस्या को दूर करने में मददगार है।

कम करे वजन
तुलसी की चाय व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करती है, जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त फैट उर्जा में तब्दील हो जाता है और व्यक्ति का वजन धीरे−धीरे कम होने लगता है।

Leave a Reply