मोंटी पनेसर ने कहा- धोनी सोचते थे मुझे हिंदी नहीं आती

Breaking News International

नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेले अपने समय को याद किया है। उन्होंने बताया कि कैसे जब वो इंग्लैंड से खेलते थे तो धोनी टीम इंडिया को हिंदी भाषा में टिप्स देते थे। उन्हें लगता था मुझे हिंदी नहीं आती है लेकिन मैं जान बुझकर अनजान बनता था जिससे धोनी को ये ना लगे कि मैं उनकी सारे बातें समझ रहा हूँ। इस तरह उनके ट्रिक्स का पता चलता था।

मैदान में कीपिंग करते समय धोनी अक्सर अपने खिलाड़ियों और खासकर स्पिन गेंदबाजों को टिप्स देते रहते थे। जिसके बारे में मोंटी ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा, “मुझे उनके द्वारा कीपिंग करते समय स्टंप के पीछे से गेंदबाजों, खासकर स्पिनरों को उनके टिप्स याद हैं। वो कहते थे, अभी थोडी बाहर बॉल डोलो। अभी थोडा सीधा स्टंप्स पे रखो। ये क्रॉस लाइन खेलने वला है, सीधा डालो। ये डीप मिड-विकेट पे छक्का मारेगा, थोडा बाहर रखना। अब स्टंप पर सीधे गेंदबाजी करें। वह लाइन के पार खेलने के लिए जा रहे हैं, इसलिए सीधे गेंदबाजी करें। वह मिड विकेट पर छक्का लगाने की कोशिश करेंगे, इसलिए थोड़ा गेंद बाहर करें।”

पनेसर ने आगे कहा, “मैं बहुत हद तक हिंदी और पंजाबी बोल सकता हूं। धोनी ने सोचा कि मुझे समझ नहीं आया। मैंने सब कुछ सुना, लेकिन मैंने भी उनकीकी तरह काम किया, जैसे कि मैंने कुछ भी नहीं सुना। मैंने सुना और (तब) ऐसा काम किया जैसे मैंने कुछ सुना ही नहीं है। लेकिन मुझे सब कुछ पता था। हलांकि विश्वास करें धोनी ने ऐसा करते हुए कई बार विकेट गेंदबाजों को दिलाए हैं। ये एक चीज मुझे उनकी काफी पसंद है और गर्व भी है कि मैं उनके खिलाफ क्रिकेट खेल पाया।”

वहीं अंत में पनेसर ने धोनी की ताकत के बारे में बताते हुए कहा, “वह (एमएस धोनी) अन्य लोगों को पढ़ने में बहुत अच्छे थे, लेकिन लोग उन्हें नहीं पढ़ सकते थे। दूसरी बात आप यह कभी नहीं जान पाएंगे कि जब वह क्रीज पर होते हैं तो धोनी के दिमाग में क्या चल रहा होता है और भारत को अंतिम तीन ओवरों में 15 रन प्रति ओवर की जरूरत होती है और वो बना देता है। वह इसे कैसे करता है? यह धोनी का ही रहस्य है।”

बता दें कि भारत में कोरोना महामारी चरम पर होने के कारण इस साल इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) का आगामी सीजन 19 सितंबर से यूएई में खेला जाएगा। जिसके लिए सभी टीमों के खिलाड़ी दुबई पहुँच चुके हैं। जिसमें धोनी भी अब मैदान में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते नजर आएंगे।

Leave a Reply