उत्तराखंड के इन इलाकों में होगी भारी बारिश, जारी हुआ अलर्ट

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। मौसम विभाग ने देहरादून सहित आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा कुछ जगहों पर बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। बुधवार को राजधानी देहरादून सहित विभिन्न इलाकों में बारिश हुई। राजपुर रोड पर जमकर बारिश हुई। हालांकि आधे शहर में हल्की बारिश हुई।

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, टिहरी, चमोली, पिथौरागढ़, नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश का ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि इसके अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन आठ जिलों में बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है।

वहीं देहरादून में बुधवार को हुई झमाझम बारिश के चलते गोविंदगढ़ स्थित स्नेहा दून एकेडमी की दीवार ढह गई। वहीं, मौके पर पहुंचे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने फिर से विधायक और नगर निगम पर लापरवाही का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीते 15 दिनों के भीतर तीसरी बार छोटी बिंदाल ने गोविंदगढ़ के टीचर्स कालोनी, राजीव कालोनी में तबाही मचाई है।

बुधवार को हुई बरसात से दर्जनों घरों में पानी भर गया। बताया कि उन्होंने की इसकी सूचना डीएम, नगर आयुक्त और सिंचाई विभाग को दी। इस दौरान एसपी बहुगुणा, संतोष कुमार सोनकर, मुकेश ढोंडियाल, संदीप धीमान, मनीष तिवारी, राकेश कश्यप, अनुज दत्त शर्मा आदि मौजूद रहे। उधर, कैंट विधायक हरबंस कपूर मौके पर पहुंचे और स्नेहा दून एकेडमी की दीवार बनवाई। कहा कि कि जिलाधिकारी से बात हो चुकी है। जल्द ही क्षेत्र के लोगों की समस्या का समाधान होगा। किसी को भी परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

उत्तरकाशी में जलागम क्षेत्र में भारी बारिश से गंगोत्री धाम में गंगा भागीरथी उफान पर बह रही है। बुधवार को यहां नदी तल में भारी मलबा जमा होने से गंगा भागीरथी का पानी तटबंध लांघ कर आबादी क्षेत्र में घुस गया, जिससे तटवर्ती आबादी के लिए खतरा पैदा हो गया है।

अपर भागीरथी घाटी में बारिश से देवगाड़ और हम्क्या नाले में पानी के साथ भारी मलबा आया, जिससे गंगा भागीरथी नदी भी उफान पर आ गई। गंगोत्री धाम में गंगा भागीरथी के नदी तल में जमा भारी मलबे के कारण नदी का पानी तटबंध लांघ कर आबादी क्षेत्र में घुस गया। यहां मौनी बाबा आश्रम के पास आचार्य कुटी के सामने लगी सुरक्षा दीवार ढह गई और नदी का पानी देवेंद्र प्रसाद सेमवाल के आवास परिसर में जा घुसा।

गंगोत्री व्यापार मंडल के अध्यक्ष सत्येंद्र सेमवाल ने बताया कि धाम में गंगा भागीरथी अपने उफान पर बह रही है। पूर्व में यहां जमा मलबा ना हटाने के कारण नदी का पानी तटबंधों को लांघने लगा है। यदि अपर भागीरथी क्षेत्र में बारिश का सिलसिला जारी रहा तो तटवर्ती हिस्सों में तबाही की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने प्रशासन से समय रहते इन समस्याओं का समाधान करने की मांग की है।

Leave a Reply