उत्तराखंड के इन चार जिलों में दो दिन का लॉकडाउन, जारी रहेंगी ये सुविधाएं

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। उत्तराखंड के चार मैदानी जिलों देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में आज से फिर दो दिन तक पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान जिलों की सीमाएं भी सील रहेंगी। चूंकि प्रदेश सरकार ने इस दो दिनी लॉकडाउन के संबंध में कोई नया संशोधन नहीं किया है, इसलिए पहले का आदेश ही लागू माना जाएगा। शासन ने यह निर्णय जिलाधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर किया है।

शासन स्तर से सभी संबंधित जिलाधिकारियों से लॉकडाउन को जारी रखने के संबंध में रिपोर्ट मांगी गई थी। बताया गया है कि चारों जिलाधिकारियों ने लॉकडाउन जारी रखने की आवश्यकता जताई है। इसकी वजह मैदानी जिलों में कोरोना संक्रमितों के मामलों में लगातार बढ़ोतरी है।

इस हफ्ते हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और देहरादून में कोरोना के काफी अधिक मामले आए। लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए जिलाधिकारियों ने शनिवार और रविवार को भी पूरी तरह से लॉकडाउन की जरूरत जताई। उनकी रिपोर्ट के आधार पर शासन ने लॉकडाउन के संबंध में कोई नया आदेश जारी नहीं किया। सभी जिलाधिकारियों को अपने स्तर पर लॉकडाउन की व्यवस्था करने को कहा गया है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया
देहरादून जिले में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। शुक्रवार रात जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने इसके आदेश जारी किए। जिसके तहत मेडिकल स्टोर,फल-सब्जी की दुकानें, डेयरी, होम डिलीवरी, अस्पताल, पेट्रोल पंप, लाइसेंस धारक मीट-मछली की दुकानें खुली रहेंगी। साथ ही शराब की दुकान, होटल, बेकरी, औद्योगिक इकाइयां, कृषि एवं निर्माण कार्यों में भी राहत बरकरार रहेगी। वहीं, नगर निगम, पालिका, पेयजल निगम, विद्युत विभाग के दफ्तर एवं आवश्यक सेवाओं में लगे वाहन ही चलेंगे। 

डीएम ने बताया कि बीते कुछ दिनों में कोरोना के मामले बढ़े हैं, जिसे देखते हुए जिले में पिछले शनिवार और रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन रखने का निर्णय लिया गया था। जिसे इस बार भी बरकरार रखा गया है। बताया कि लॉकडाउन में नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत की ओर से मुख्य सड़कों, वार्डों आदि को सैनिटाइज किया जाएगा।

साथ ही एंटी डेंगू अभियान भी चलाया जाएगा। वहीं, सोमवार से पुरानी व्यवस्था फिर से लागू हो जाएगी। जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों से घर में ही रहने की अपील की। कहा कि बच्चे और बुजुर्ग किसी भी सूरत में घर से बाहर न निकलें। उन्होंने बताया कि आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

1500 लोगों के आवेदन के बाद ही जारी होंगे इमरजेंसी पास 
डीएम डॉ. आशीषकुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश में रोजाना 1500 लोग ही आ सकेंगे। ऐसे में रोजाना इस आंकड़े के पूरे होने के बाद ही इमरजेंसी की स्थिति में 50 पास जारी किए जाएंगे।

बताया कि इमरजेंसी पास जारी करने की जिम्मेदारी एडीएम प्रशासन अरविंद पांडेय को दी गई है। वहीं, इमरजेंसी में पास के लिए आवेदन के लिए लोग जिला प्रशासन देहरादून की ईमेल आईडी admepass.dehradun@gmail.com  पर आवेदन कर सकते हैं।

शासन की ओर से जारी निर्देशों के तहत शनिवार और रविवार को दून में इस बार भी पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा। कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी है। लोगों की जागरुकता के चलते दून में स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है। दूनिवासियों के सहयोग से जल्द ही स्थिति और बेहतर होगी।

डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव, जिलाधिकारी

देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंहनगर और नैनीताल में दो दिनों नहीं चलेंगी रोडवेज बसें
देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल में दो दिनों तक रोडवेज बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। इन जिलों में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन की वजह से परिवहन निगम प्रबंधन ने यह फैसला किया है। 

परिवहन निगम महाप्रबंधक दीपक जैन का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से इन चारों जिलों में रोडवेज बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

परिवहन निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन का कहना है कि लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद ही इन जिलों में रोडवेज बसों का संचालन सोमवार से ही किया जाएगा।

Leave a Reply