आईसीसी ने स्थगित किये दो क्रिकेट टूर्नामेंट, ये है वजह

Breaking News National

नई दिल्ली। कोरोना महमारी के कारण जहां सभी प्रकार के खेलों पर रोक लगी हुई है वही कई टूर्नामेंट को या तो स्थगित किया जा रहा है या फिर उन्हें रद्द किया जा रहा है। इस कड़ी में क्रिकेट की कर्ता – धर्ता इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( आईसीसी ) ने दो टूर्नामेंट मेन्स वर्ल्ड कप लीग 2 और मेन्स वर्ल्ड कप चैलेंज लीग बी को स्थगित करने का फैसला लिया है।

हलांकि मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग की लीग 2 को 4 से 11 जुलाई तक स्कॉटलैंड, नेपाल और नामिबिया इन सभी देशों में खेला जाना था। जिसमें कुल मिलकर सिर्फ 6 वनडे मैच खेले जाने थे मगर कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए आईसीसी ने इसे स्थगित कर दिया है।

वहीं युगांडा में होने वाले पुरुष वर्ल्ड कप चैलेंज लीग बी के अंतर्गत 3, 13 और 15 अगस्त के बीच सेकेंड लीग बी के मुकाबलों को खेला जाना था। इस टूर्नामेंट में मेजबान युगांडा के अलावा हांगकांग, इटली, जर्सी और केन्या की टीम भाग लेने वाली थी। मगर आईसीसी ने इसे भी अब स्थगित कर दिया है।

आईसीसी इवेंट के प्रमुख क्रिस टेटली ने बताया, “जैसे कि इस वक्त विदेशी यात्रा पर पाबंदी लगी हुई है, वैश्विक स्वास्थय की समस्य अब तक बनी हुई है और सरकारी और जनता के स्वास्थ प्राधिकरण के कोविड 19 द्वारा दिए सुझाव पर हमने सभी सदस्यों के साथ साझेदारी कर हमने अगले दो क्वालीफाइंग टूर्नामेंट को स्थगित करने का फैसला लिया। पुरुष विश्व कप 2023 विश्व कप के लिए यह क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट कराए जाने थे।”

वहीं दूसरी तरफ कोरोना के काले बादल इस साल अक्टूबर माह में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्वकप पर भी मंडरा रहे हैं। जसी पर आईसीसी ने 10 जून को हुई बैठक में इस टूर्नामेंट के भविष्य पर कोई भी अधिकारिक फैसला अगले एक माह तक और टाल दिया है।

जिसमें अगले साल 2021 में होने वाला महिला टी20 विश्वकप भी शामिल है।  ऐसे में बीसीसीआई भी आईसीसी के टी20 विश्वकप के भविष्य के फैसले पर अपनी नजर बनाए हुए हैं। जिससे वो अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित पड़े हुए आईपीएल को सितंबर से नवंबर के बीच करा सके। ऐसे में टी20 विश्वकप अगर स्थगित होता है तो बीसीसीआई का रास्ता साफ़ हो जायेगा।

Leave a Reply