रसोई गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी, पढ़िये खबर

Breaking News National

देहरादून। अनलॉक-1.0 में मिली राहत के बाद एलपीजी के दाम भी बढ़ गए हैं। सोमवार से घरेलू गैस के दामों में 28.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई। वहीं, कमर्शियल गैस सिलेंडर 110 रुपये महंगा हो गया है। जून महीने में नए दाम पर ही गैस सिलेंडर मिलेगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की घटी कीमतों के चलते पिछले तीन महीनों में घरेलू गैस के दाम में लगातार कमी आई। मई में घरेलू गैस सिलेंडर पिछले आठ महीनों के मुकाबले सबसे सस्ते दामों पर मिला। कुल मिलाकर इसमें 294.50 रुपये की कमी आई थी। लेकिन पिछले कुछ समय से लॉकडाउन में लगातार मिल रही रियायत और वैश्विक स्तर पर मांग बढ़ने से कीमतों में उछाल आया है।

सोमवार को गैस कंपनियों ने एलपीजी कीमतों में वृद्धि कर दी है। अब घरेलू गैस सिलेंडर 581.50 रुपये की जगह 610 रुपये का मिलेगा। वहीं, कमर्शियल सिलेंडर 1061 की बजाय 1171 का मिलेगा। पांच किलो वाले सिलेंडर की कीमत में भी भारी बढ़ोतरी की गई है। अब यह सिलेंडर 217 रुपये की जगह 352.50 रुपये का मिलेगा। पांच किलो वाले सिलेंडर पर 135.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। एलपीजी डिस्ट्रीव्यूटर एसोसिएशन के अध्यक्ष चमन लाल ने बताया कि सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के दाम बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के सामान आने पर पिछले महीने पहली दफा सब्सिडी नहीं मिली। इस महीने भी घरेलू गैस के दाम में ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। ऐसे में सब्सिडी मिलना मुश्किल है। हालांकि इस पर स्थिति दो दिन के बाद साफ होगी।

बीपीसीएल ने अपने उपभोक्ताओं को रसोई गैस बुकिंग के लिए नई सुविधा दी है। अब उपभोक्ता वाट्सएप के जरिये भी रसोई गैस बुक कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने स्मार्टलाइन नंबर जारी किया है। यह सुविधा नियमित तौर पर इस्तेमाल हो रहे सॉफ्टवेयर का विकल्प भी बनने जा रही है। दरअसल, सॉफ्टवेयर में अक्सर तकनीकी खामिया आती रहती हैं। बीपीसीएल के एरिया सेल्स मैनेजर नवीन कुमार ने बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए देशभर में वाट्सएप के माध्यम से एलपीजी बुकिंग सेवा शुरू की है।

उपभोक्ता अभी तक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करके गैस बुक कराते आए हैं। अब मैसेज से भी बुकिंग हो सकेगी। उपभोक्ता को अपने मोबाइल पर बीपीसीएल स्मार्टलाइन नंबर फीड करना होगा। इस पर कंपनी के पास उपभोक्ता के पंजीकृत नंबर से गैस बुकिंग हो सकेगी। प्रदेश में बीपीसीएल की 60 से ज्यादा गैस एजेंसिया हैं। जिनमें करीब साढ़े चार लाख उपभोक्ता हैं। नवीन ने बताया कि दोनों प्रकार के उपभोक्ताओं को ही वाट्सएप से बुकिंग की सुविधा दी जाएगी।

Leave a Reply