जिंदा हैं किम जोंग उन, दक्षिण कोरिया ने की पुष्टि

Breaking News International

सियोल। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने सीएनएन से रविवार को कहा कि उत्‍तर कोरिया के नेता किम जोंग उन जिंदा हैं और पूरी तरह स्‍वस्‍थ हैं। दिल का ऑपरेशन होने के बाद किम जोंग उन के मरने या गंभीर रूप से बीमार होने की खबरें पूरी दुनियाभर की मीडिया में चल रही हैं। वहीं ऐसी भी खबरें आ रही थीं कि किम जोंग उन की बहन किम जॉय यंग उनकी उत्‍तराधिकारी के तौर पर देश की कमान संभाल सकती हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन के शीर्ष विदेश नीति सलाहकार मून चंग-इन ने कहा कि हमारी सरकार की स्थिति दृढ़ है। किम जोंग उन जिंदा और स्‍वस्‍थ हैं। मून के मुताबिक, किम उत्‍तर कोरिया के वोनसान क्षेत्र में 13 अप्रैल से हैं और अभी तक कोई भी संदिग्‍ध गतिविधियों का हमें पता नहीं चला है।

वाशिंगटनपोस्‍ट ने रविवार को कहा था कि सैटेलाइट इमेज के जरिये किम की ट्रेन को वोनसान में देखा गया है। उत्‍तर कोरिया के सरकारी अखबार रोडोंग सिनमुन ने भी रविवार को ये रिपोर्ट पेश की थी कि किम ने उन श्रमिकों को धन्‍यवाद दिया है, जिन्‍होंने समजीयोन शहर को दोबारा तैयार किया है। लेकिन सीएनएन ने कहा कि वह इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं करता है।

किम जोंग उन की बहन किम जॉय यंग उत्‍तर कोरिया की पोलित ब्‍यूरो में एक वैकल्पिक सदस्‍य के रूप में अधिक शक्ति प्राप्‍त करने की कोशिश में जुटी हुई हैं और संभवत: किम की मृत्‍यु की स्थिति में उनके इन प्रयासों को सफलता मिल सकती है।

Leave a Reply