लॉकडाउन में उत्तराखंड सरकार ने वापस लिया ये महत्वपूर्ण फैसला, पढ़िये ख़बर

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। उत्तराखंडसरकार ने राज्य के कोरोना मुक्त आठ पर्वतीय जिलों चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में सुबह सात से शाम छह बजे तक दुकानें खुली रखने के फैसले को एक दिन बाद ही वापस ले लिया। अब यह व्यवस्था की गई है कि राज्य में हॉट स्पाट को छोड़कर सभी जगह एक ही समय सुबह सात से दोपहर एक बजे तक दुकानें खुलेंगी।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के अनुसार केंद्र सरकार की 24 अप्रैल की गाइडलाइन के अनुरूप ग्रामीण अंचलों में मॉल को छोड़कर नेबरहुड शॉप (गली-मुहल्लों की दुकानें) ही खुलेंगी। सामान्य रूप से बाजार नहीं खुलेंगे। शहरी क्षेत्रों में भी इसी तरह आवश्यक सेवाएं और कुछ अन्य दुकानें खुलेंगी। इससे राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 90 फीसद और शहरी इलाकों में 20 से 30 फीसद के करीब दुकानें खुल सकेंगी।

हालांकि, सभी जिलाधिकारियों को स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय लेने को अधिकृत किया गया है। शेष व्यवस्थाएं पूर्ववत रहेंगी। शराब और नाई की दुकानें पहले की तरह बंद रहेगी और वाहनों की अंतरजनपदीय आवाजाही भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। सरकार ने शनिवार को कोरोनामुक्त आठ पर्वतीय जिलों को राहत देने का निर्णय लिया था। इसके तहत रविवार से सुबह सात से शाम छह बजे तक आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के साथ ही अन्य दुकानें खोलने की अनुमति दी गई थी।

नैनीताल व चंपावत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर ढील का दायरा बढ़ाया गया था। मैदानी जिलों देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर में छूट को लेकर मौजूदा स्थिति बरकरार रखने का निर्णय लिया गया था। कोरोना कंटेनमेंट जोन में मौजूदा स्थिति को सख्ती से जारी रखने की बात कही गई थी। अब सरकार ने दुकानें खोलने के संबंध में बढ़ाई गई अवधि के निर्णय को वापस ले लिया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय किया गया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही दुकानें खोलने की अनुमति दी जाए। अब पूरे राज्य में दुकानें खुलने का समय एक ही समय सुबह सात से एक बजे तक रहेगा। साथ ही लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने और शारीरिक दूरी का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

Leave a Reply