लॉकडाउन में अब डाक के साथ-साथ इन चीज़ों की डिलीवरी भी करेंगे डाकिया

Breaking News National

जालंधर। डाकिया अब डाक ही नहीं, बल्कि दवाइयां, सब्जी, फल, आटा, दाल और राशन की होम डिलीवरी भी करेगा। इसके लिए आपको पास के पोस्ट ऑफिस में जाकर पार्सल बुक कराना हाेगा। लाॅकडाउन में देशभर के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस से ये सुविधाएं आम लोगों को मुहैया कराई जा रही हैं। आप अपना पार्सल देश के किसी भी काेने में भेज सकते हैं। केंद्र सरकार ने राेज के उपयोग में आने वाले सामान की पार्सल के जरिये होम डिलीवरी का काम डाक विभाग काे सौंपा है। यदि आप संपूर्ण लाॅकडाउन के दौरान अपने किसी रिश्तेदार या परिचित को कोई भी जरूरी सामान भेजना चाहते हैं, तो इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

डाकिये को आधार कार्ड दिखाकर 500 से 5000 रुपए तक ले सकते हैं

देशभर में दी जा रही इस सुविधा को लेकर जालंधर डिवीजन पोस्ट ऑफिस के सीनियर सुपरिंटेंडेंट नरेंद्र कुमार का कहना है कि पंजाब में कर्फ्यू के दौरान अभी मुंबई, बेंगलुरू, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई समेत पांच शहरों के लिए बुकिंग की जा रही है। सिर्फ यही नहीं, कर्फ्यू के दौरान जो लोग बैंक तक पैसे निकालने नहीं जा सकते हैं, उन्हें पोस्ट ऑफिस उनके घरों पर रुपए निकालने की सुविधा दे रहा है। अगर आपका अकाउंट आधार से लिंक है, तो डाकिये को आधार कार्ड दिखाकर 500 से 5000 रुपए तक ले सकते हैं। इसके लिए किसी भी बैंक में अकाउंट होना चाहिए। आधार मिलते ही बायोमीट्रिक से डाकिया वाजिब रकम निकालकर दे देगा। यह पैसा आपके अकाउंट से कट जाएगा। इस स्कीम से जालंधर में रोज करीब 200 लोगों को पैसा दिया जा रहा है। अब तक 900 से अधिक लोगों को उनके घरों पर रकम उपलब्ध कराई जा चुकी है। इस स्कीम से गांव के लोगों को सबसे ज्यादा लाभ हो रहा है।

बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो फोन पर ले सकते हैं सुविधा का लाभ
लॉकडाउन के चलते आप पोस्ट ऑफिस तक नहीं जा पा रहे हैं, तो अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस को फोन भी कर सकते हैं। सूचना पर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी आपके घर पहुंच जाएंगे। वहीं से ही आपको सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। यदि आपको पैसों की जरूरत है, तो पैसे ले सकते हैं, यदि काेई सामान पार्सल करना है या कोई जानकारी लेनी है तो घर पर ही आपको सभी जानकारियां मिल जाएंगी।

Leave a Reply