देश की राजधानी दिल्ली में सील किये गए 20 इलाके

Breaking News National

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए बुधवार को दिल्ली सरकार ने 20 इलाके सील कर दिए। इनमें दक्षिण दिल्ली के दो इलाकों को हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया है। ये दो इलाके संगम विहार और मालवीय नगर में हैं। संगम विहार के एल-1 में गली नंबर 6 और मालवीय नगर में गांधी पार्क के इलाके हॉटस्पॉट तय किए गए हैं। अब इन इलाकों को सील करने का काम किया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने पहला फैसला यह लिया कि दिल्ली में मास्क लगाकर बाहर निकलना सभी के लिए अनिवार्य होगा, नहीं निकले तो कार्रवाई होगी। दूसरा यह फैसला किया गया है कि सैलरी के अलावा दिल्ली सरकार का कोई भी सरकारी विभाग खर्च नहीं करेगा, कोरोना और लॉकडाउन के अलावा किसी भी प्रकार के खर्च के लिए वित्त मंत्रालय से परमिशन लेनी होगी। पूरी दिल्ली में ऐसी 20 जगह हैं जिनको सील किया जा रहा है जिसमें जानकारी मिली है कि सदर की भी कोई जगह इसमें शामिल है।

जिन इलाकों को सील किया गया है उनमें मंडावली गली नंबर एक, पांडव नगर एच ब्लॉक की गली नबंर एक, खिचड़ीपुर की तीन गलियां, किशन कुंज एक्सटेंशन की गली नंबर चार, आईपी एक्सटेंशन के दो अपार्टमेंट वर्धमान व मयूरध्वज और वसुंधरा एंक्लेव के मनसारा अपार्टमेंट का नाम शामिल है।

ये 20 इलाके हुए सील

1- मालवीय नगर में गांधी पार्क का पूरा इलाका

2- एल-1 संगम विहार में गली नंबर-6 का पूरा इलाका

3- द्वारका सेक्टर 11, शाहजहांबाद सोसायटी, प्लॉट नंबर-1

4- दीनपुर गांव

5- निजामुद्दीन बस्ती में मरकज मस्जिद

6- निजामुद्दीन पश्चिम (जी और डी ब्लॉक)

7- बी ब्लॉक जहांगीरपुरी

8- मकान नंबर 141- 180, गली नंबर- 14, कल्याणपुरी

9- मनसारा अपार्टमेंट्स, वसुंधरा एंक्लेव, दिल्ली

10- खिचड़ीपुर की तीन गलियां, मकान संख्या 5/387 भी शामिल

11- गली नंबर- 9, पांडव नगर, दिल्ली- 92

12- वर्धमान अपार्टमेंट्स, मयूर विहार फेज-1 एक्सटेंसन, दिल्ली

13- मयूरध्वज अपार्टमेंट्स, आईपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज, दिल्ली

14- गली नंबर 4, मकान संख्या जे- 3/115 (नागर डेयरी) से मकान जे- 3/108 (अनवर अली मस्जिद चौक की तरफ), किशन कुंज एक्सटेंशन, दिल्ली

15- गली नंबर- 4, मकान संख्या जे- 3/101 से मकान जे- 107, किशन कुंज एक्सटेंशन, दिल्ली

16- गली नंबर- 5, ए ब्लॉक (मकान संख्या ए-176 से ए-189 तक) वेस्ट विनोद नगर, दिल्ली- 92

17- जे और के, एल और एच पॉकेट, दिलशाद गार्डन

18- जीए, एच, जे ब्लॉक, सीमापुरी

19- एफ-70 से 90 ब्लॉक, दिलशाद गार्डन

20- प्रताप खंड, झिलमिल कॉलोनी

यूपी में भी 15 जिलों में हॉटस्पॉट सील करने की घोषणा

दूसरी ओर, यूपी में भी बुधवार को 15 जिलों में हॉटस्पॉट की घोषणा की गई। ये ऐसे स्थान हैं जहां कोरोना वायरस का संक्रमण काफी ज्यादा तेजी से फैल रहा है। यूपी सरकार ने बुधवार को इन 15 जिलों के चिन्हित हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील करने का आदेश दिया। ऐसे स्थानों पर अब दुकान या बैंक भी नहीं खुलेंगे। इसी तर्ज पर दिल्ली में भी हॉटस्पॉट का ऐलान किया गया है। सरकार ने पहले दिलशाद गार्डन, निजामुद्दीन और दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान के बाद पंजाबी बाग स्थित महाराजा अग्रसेन अस्पताल को हॉटस्पॉट घोषित किया था। इसके बाद 20 नई जगहों को इस सूची में डाला गया है।

मध्य प्रदेश सरकार ने भी लिया सील करने का फैसला

इसके साथ ही कोरोना को लेकर उत्तर प्रदेश, दिल्ली के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य के तीन शहरों इंदौर, भोपाल और उज्जैन में कोरोना पॉजिटिव मामलों के तेजी से बढ़ने से चिंतित शिवराज सरकार ने गुरुवार से इन्हें सील करने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिया कि अधिक कोरोना संक्रमण वाले इंदौर, भोपाल और उज्जैन को पूरी तरह सील कर दिया जाए। साथ ही दूसरे जिलों में भी संक्रमित क्षेत्रों को सील किया जाए।

Leave a Reply