मोदी की अपील पर देश ने मनाई 9 मिनट की दिवाली, जलाये दीये

National News Room

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के खिलाफ एकजुटता का संदेश देने के लिए देशवासियों ने रविवार रात 9 बजे से 9 मिनट तक घर की लाइट बंद रखीं। दीये, मोमबत्ती, टॉर्च या मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाकर रोशनी की। 9 मिनट तक नजारा दीपावली जैसा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्र के नाम संदेश में यह अपील की थी। शनिवार को उन्होंने ट्विटर पर अटल बिहारी वाजपेयी की कविता ‘आओ फिर से दीया जलाएं’ शेयर की। इसके जरिए देशवासियों को रविवार रात 9 बजे दीया-मोमबत्ती जलाने का वादा याद दिलाया। रविवार रात 9 बजे लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील को साकार कर दिखाया और कोरोना वॉरियर्स को पूरा समर्थन दिया।

मोदी ने ट्वीट किया- शत्रु बुद्धि विनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि ‘शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रु बुद्धि विनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥’ इसका मंत्र का मतलब है – हे दीपक आप शुभ करने वाले हो, हमारा कल्याण करें , आरोग्य प्रदान करके, धन-संपदा दें। शत्रुओं की बुद्धि का नाश करें। मैं आपकी ज्योति को नमन करते हुए, आपकी स्तुति करता हूं।

Narendra Modi@narendramodi

शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा ।
शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥

Twitter पर छबि देखें
Twitter पर छबि देखें
Twitter पर छबि देखें
Twitter पर छबि देखें

4.06 लाख9:34 pm – 5 अप्रैल 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता1.5 लाख लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

9 मिनट देश में दिवाली जैसा माहौल

मोदी की इस अपील के बाद रविवार रात 9 बजे, 9 मिनट तक पूरे देश में लोगों ने दीया, मोमबत्ती और मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाई। कई जगहोें पर दीयोें के साथ पटाखे भी फोड़े गए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला समेत कई मंत्रियों और नेताओं ने मोदी की अपील पर कोरोना वॉरियर्स को सपोर्ट किया।

PIB India  #StayHome #StaySafe@PIB_India

Aerial view of #Delhi during #9baje9mintues #9pm9minutes #IndiaFightsCorona #CoronavirusPandemic

Twitter पर छबि देखें
Twitter पर छबि देखें

1,4109:47 pm – 5 अप्रैल 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता280 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

अंबानी परिवार ने किया कोरोना वॉरियर्स को सपोर्ट

मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने परिवार के साथ 9 बजे 9 मिनट तक अपने आवास एंटीलिया की लाइटें बंद कर दीं और दीये जलाकर कोरोना वॉरियर्स को सपोर्ट किया। इससे पहले अंबानी परिवार ने मोदी की अपील पर थाली और घंटे-घड़ियाल बजाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपना समर्थन दिया था।

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने दीये जलाए

ANI@ANI

#WATCH: Members of High Commission of India in Pakistan lit the lamps. PM Narendra Modi had appealed to all to switch off all lights of houses today at 9 PM for 9 minutes & just light a candle, ‘diya’ or mobile’s flashlight, to mark fight against #COVID5,66210:15 pm – 5 अप्रैल 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता983 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

सोलापुर एयरपोर्ट पर आग, स्थानीय लोगों ने पटाखों को वजह बताया

महाराष्ट्र के सोलापुर एयरपोर्ट पर रविवार शाम को आग लग गई। आग लगने की वजह फिलहाल पता नहीं लगी है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोगों ने रविवार रात को 9 बजे 9 मिनट तक लाइट बंद रखने के बाद पटाखे चलाए, जिनकी वजह से एयरपोर्ट पर आग फैली। हालांकि एयरपोर्ट आथोरिटी की दमकल गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया। इसी दौरान राहत की बात यह रही कि देशभर में लॉकडाउन के चलते एयरपोर्ट बंद था, इसलिए आग से किसी यात्री या स्टाफ को नुकसान नहीं हुआ।

बिजली उपकरणों को कोई खतरा नहीं: ऊर्जा मंत्रालय
केंद्रीय ऊर्जा सचिव संजीव नंदन सहाय ने उन आशंकाओं को बेबुनियाद बताया, जिनमें कहा गया था कि लाइटें बंद होने के बाद वोल्टेज बढ़ने से बिजली के उपकरण खराब हो जाएंगे। इस बीच लोगों ने रात 9 बजे सिर्फ लाइट बंद रखी। पंखा, फ्रिज, एसी जैसे बाकी उपकरण चलने दिए। सभी बिजली उत्पादक और वितरण कंपनियों ने इसके लिए पहले से तैयारी की थी। ग्रिड में भी कोई दिक्कत नहीं हुई।

मोदी ने की थी अपील
कोरोना संकट पर मोदी ने शुक्रवार को तीसरी बार देशवासियों को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने 5 अप्रैल को कोरोना संकट के अंधकार को चुनौती देने लिए लाइट बंद करके दिया जलाने की अपील की थी। उन्होंने कहा था, ‘‘हमें प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। रविवार को 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। घर की सभी लाइटें बंद कर, दरवाजे पर या बालकनी में, खड़े रहकर, 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। ताकि अपने घरों में मौजूद कोई भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खुद को अकेला महसूस न करे। प्रकाश के इस आयोजन के दौरान सोशल डेस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का भी ध्यान रखें। कोरोना संकट को हराने के लिए प्रकाश के तेज को चारों ओर फैलाना है। दुनिया में ऐसा कुछ नहीं है, जो हम ताकत से हासिल न कर पाएं।’’

Leave a Reply