महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली करारी हार

Breaking News International

मेलबर्न। महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रन से हरा दिया। मेलबर्न में खेले गए मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 184 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम 19.1 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई। मैच में टीम इंडिया के टॉप-5 बल्लेबाजों ने सिर्फ 19 रन बनाए। यही हार का मुख्य कारण रहा। शेफाली वर्मा 2, स्मृति मंधाना 11, तानिया भाटिया ने 2, जेमिमा रोड्रिग्ज ने 0 और हरमनप्रीत कौर ने 4 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेगन शूट ने सबसे ज्यादा 4 और जेस जोनासन ने 3 विकेट लिए। 75 रनों की पारी खेलने वाली एलिसा हीली प्लेयर ऑफ द मैच रहीं।

भारतीय पारी की शुरुआत करने आईं मंधाना और जेमिमा जल्दी पवेलियन लौट गईं। मंधाना सोफी मोलिनिक्स की गेंद पर निकोला कैरी के हाथों कैच आउट हुईं। वहीं, जेमिमा का जेस जोनासन की गेंद पर कैरी ने ही कैच लिया। फाइनल खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। मेगन की गेंद पर विकेटकीपर एलिसा हिली ने उनका कैच लिया।

दीप्ति ने 2 विकेट लिए

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 184 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एलिसा हीली ने 75 और बेथ मूनी ने नाबाद 78 रन की पारी खेली। यह हीली के करियर का 12वां और मूनी का 9वां अर्धशतक है। दोनों के बीच टूर्नामेंट में दूसरी बार शतकीय (115 रन) साझेदारी हुई। भारत की दीप्ति शर्मा ने 4 ओवर में 38 रन देखर सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

ICC

@ICC

🏆

AUSTRALIA WIN THEIR FIFTH #T20WORLDCUP TITLE 

एम्बेडेड वीडियो

3,2253:34 pm – 8 मार्च 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता


हीली और मूनी के बीच दूसरी बार शतकीय साझेदारी

दीप्ति ने अपने आखिरी ओवर में 2 विकेट लिए। पहले कप्तान मेग लेनिंग (16) को शिखा पांडे के हाथों कैच कराया। इसके बाद एश्ले गार्डनर (2) को तानिया भाटिया ने स्टंप आउट किया। हीली 39 गेंद पर 75 रन की पारी खेलकर आउट हुईं। राधा यादव ने उन्हें वेदा कृष्णमूर्ति के हाथों कैच कराया। उन्होंने मूनी के साथ टूर्नामेंट में दूसरी बार 100 रन की साझेदारी की।

पहले ओवर में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने 14 रन लिए

शिखा के तीसरे और मैच के 11वें ओवर में हीली ने लगातार तीन छक्के लगाए। मैच का पहला ओवर लेकर आईं ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा की पहली ही गेंद पर हीली ने चौका जड़ दिया था। ओवर की 5वीं गेंद पर शेफाली वर्मा ने हीली का कैच छोड़ दिया था। इस ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 3 चौके के साथ 14 रन लिए।

हरमनप्रीत की मां मैच देखने पहुंचीं

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का आज जन्मदिन है। वे 31 साल की हो गईं। उनकी मां इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद रहीं। टॉस के बाद और मैच से पहले सिंगर केटी पैरी ने स्टेडियम में शानदार इंग्लिश गानों से समा बांधा।

भारत अब तक खिताब नहीं जीता

यह 7वां टूर्नामेंट है। भारत एक बार भी खिताब नहीं जीता, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 5 बार चैम्पियन बना है। इस टूर्नामेंट से पहले भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

ICC

@ICC

🎇
🎵

Let the fireworks begin #T20WorldCup | #FILLTHEMCG

Twitter पर छबि देखें
Twitter पर छबि देखें
Twitter पर छबि देखें

2,52712:11 pm – 8 मार्च 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता


शेफाली वर्ल्ड कप खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी
शेफाली किसी भी फॉर्मेट में वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने वाली सबसे युवा (महिला और पुरुष) खिलाड़ी बन गईं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला टी-20 वर्ल्ड के फाइनल में उतरते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली। फाइनल खेल रही शेफाली की उम्र 16 साल 40 दिन है। इससे पहले वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेटर शकाना क्विनटाइन ऐसा करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी थीं। उन्होंने 2013 में वनडे वर्ल्ड का फाइनल 17 साल 45 दिन की उम्र में खेला था।

Leave a Reply