कोरोनावायरस की वजह से पर्वतारोही एवं ट्रेकिंग दलों ने रद्द कराई बुकिंग

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की मार उत्तराखंड में पर्यटन उद्योग पर भी पड़ने लगी है। कोरोना से भयभीत कई विदेशी सैलानियों ने उत्तरकाशी के लिए आगामी ट्रेकिंग की एडवांस बुकिंग रद्द करा दी है। देहरादून के अस्पताल में कोराना वायरस के मरीज भर्ती होने की अफवाह ने भी पर्यटन कारोबारियों की चिंता बढ़ा दी हैं। पर्यटन से जुड़े लोगों का मानना है कि जल्द ही समस्या को समाधान नहीं हुआ, तो आगामी चारधाम यात्रा व पर्यटन सीजन पर इसका असर पड़ने की आशंका है।

चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोना वायरस अब धीरे-धीरे भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में भी फैलने लगा है, जिसके चलते लोगों में इस बीमारी को लेकर भय का माहौल बना हुआ है।

अफवाह से बनी तनाव की स्थिति

इस बीच देहरादून के एक प्राइवेट अस्पताल में कोराना से पीड़ित मरीज के भर्ती होने की अफवाह सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद यहां भी तनाव की स्थिति बन गई है। इसका सीधा असर जिले के पर्यटन कारोबार पर पड़ने लगा है।

माउंटेनियरिंग एवं ट्रेकिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष जयेंद्र राणा ने बताया कि अभी तक अमेरिका, जापान, कोरिया, इटली, फ्रांस आदि देशों के एक दर्जन से ज्यादा पर्यटक दलों ने एडवांस बुकिंग रद्द करा दी है।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिले में सेंट्रल कमांड यूनिट तैयार की जा रही है। इसके तहत बीमारी से संबंधित जरूरी दवा, जांच उपकरण, मास्क, वार्ड आदि संसाधन जोड़े गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मियों की विशेष टीम भी तैयार की जा रही है। आगामी चारधाम यात्रा व पर्यटन सीजन के दौरान देश विदेश से आने वाले पर्यटकों के स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की जाएगी। 
-डॉ.डीपी जोशी, मुख्य चिकित्साधिकारी उत्तरकाशी।

Leave a Reply