विश्व विकलांग दिवस पर जनसेवी अजय सोनकर ने आमजन से किया ये आह्वान

Breaking News News Room Uttrakhand

देहरादून। वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रसिद्ध जनसेवी एवं वार्ड संख्या 18 इंदिरा कॉलोनी, चुक्खुवाला के पूर्व नगर निगम पार्षद अजय सोनकर उर्फ घोंचू भाई ने विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर सभी से दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने हेतु सामुहिक प्रयास करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर जनसेवी अजय सोनकर ने कहा कि “विश्व दिव्यांग दिवस के मौके पर समस्त दिव्यांगजनों को समाज की मुख्य धारा में लाने का संकल्प लें, जिससे वे भी सामान्य लोगों की भांति बड़े लक्ष्य प्राप्त करने के योग्य बनें यह प्रयास हो।” आइये दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने हेतु सामुहिक प्रयास करें।

पूर्व पार्षद अजय सोनकर ने कहा कि विश्व विकलांग दिवस समाज और विकास के सभी क्षेत्रों में विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने तथा राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के हर पहलू में विकलांग व्यक्तियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि विश्व विकलांग दिवस का महत्व तब बढ़ जाता है, जब बात विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों की आती है। यही एक ऐसा दिन होता है, जब विकलांग व्यक्तियों के कल्याण की बातें की जाती हैं। समाज में हो रही उपेक्षा और उन्हें हीन भावना से देखे जाने वाली बातों पर अंकुश लगाने के लिए यह दिन ख़ास अहमियत रखता है।

अजय सोनकर ने कहा कि कला प्रदर्शनी, चित्रों आदि की गैलरी से इस दिन को मनाया जा सकता है। विकलांग व्यक्तियों को सम्मान देते हुए कार्यक्रमों का आयोजन कर उन्हें समाज में एक बराबर वर्ग बताते हुए जागरूकता फैलाई जा सकती है। विकलांग व्यक्तियों के कामों की तारीफ करते हुए उन्हें पुरस्कृत करने से इस दिन की अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है।

Leave a Reply