पानी पीकर कम करें वज़न और मोटापा, जानिए कैसे

National News Room

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते मोटापे से परेशान रहते हैं और उसे कम करने के लिए तरह−तरह के जतन करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। लेकिन अगर आप बेहद आसान तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने वाटर इनटेक पर ध्यान दीजिए। पानी सिर्फ शरीर के तापमान को स्थिर करके उसे निर्जलीकरण से ही नहीं बचाता, बल्कि इसके कारण वजन भी कम होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में:-

निकलते हैं विषाक्त पदार्थ:

दिनभर के खानपान के कारण शरीर में कई तरह के विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं, लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे वजन तो कम होता है ही, साथ ही व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों से भी खुद को बचा सकता है।

ओवरईटिंग से बचाव:

कुछ लोगों को हर थोड़ी देर में भूख लगती है, जिसके कारण वह जरूरत से ज्यादा कैलोरीज का सेवन कर लेते हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन बार−बार भूख लगने के पीछे की एक वजह शरीर में पानी की कमी भी होती है। इसलिए अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे व्यक्ति को पेट देर तक भरा महसूस होता है, जिससे वह ओवरईटिंग से बच जाता है। 

बेहतर पाचन तंत्र

जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बेहतर पाचन तंत्र के कारण भोजन फैट में स्टोर होने की बजाय ऊर्जा में परिवर्तित होता है, जिससे वजन कम होना शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन मेटाबॉलिज्म को भी बूस्टअप करता है।

इसका रखें ध्यान:

हर व्यक्ति के शरीर की पानी की आवश्यकता अलग हो सकती हैं। इसलिए अपनी जरूरत के अनुसार पानी का सेवन करें। वैसे दिन में दस से बारह गिलास पानी पीने की सलाह तो हर व्यक्ति को दी जाती है।

अगर आप जल्दी रिजल्ट पाना चाहते हैं तो सुबह उठकर खाली पेट गरम पानी का सेवन अवश्य करें। चाहें तो इसमें थोड़ा नींबू भी निचोड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप रात को सोने से पहले भी एक गिलास गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।

कभी भी भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से बचें। ऐसा करने से न सिर्फ भोजन के पाचन में समस्या होती है, बल्कि मोटापा व अन्य कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं।

Leave a Reply