मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तेज आंधी और ओलावृष्टि की संभावना

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। उत्तराखंड में अगले 24 घंटे भारी पड़ सकते हैं। ज्यादातर क्षेत्रों में अगले 24 घंटे के दौरान ओले गिरने और तेज आंधी चलने के आसार हैं। आंधी की गति 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं राजधानी समेत पहाड़ी इलाकों में भी गुरुवार को अंधड़ के बाद मौसम में ठंडक महसूस हुई।

बुधवार को भी प्रदेश में बदरीनाथ, केदारनाथ व हेमकुंड साहिब में बारिश व बर्फबारी हुई। वहीं पौड़ी में बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली। मैदानों में भी कहीं-कहीं हल्के बादल छाये रहने से तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। 

गुरुवार को भी मौसम की मार केदारनाथ यात्रा तैयारियों पर भारी पड़ी। बीते तीन दिनों से दिनभर रुक-रुककर हल्की बारिश और बर्फबारी से धाम में तापमान में गिरावट आई है। वहीं, धाम में अभी भी चार फीट बर्फ है। 

केदारनाथ में बृहस्पतिवार को भी सुबह से मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। धाम में मौजूद वुड स्टोन कंपनी के टीम प्रभारी देवेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि मौसम के खराब होने के कारण सुबह के तापमान में काफी गिरावट आई है।

लगातार तीन दिन से सुबह 6 बजे धाम में पारा माइनस में दर्ज किया गया है, जबकि दिन में भी तापमान 8 से अधिक नहीं बढ़ा है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि मौसम को ध्यान में रखते हुए और पुख्ता इंतजाम को लेकर विभागों को निर्देश दिए हैं।

बर्फ की सफाई कर मूलभूत सुविधाओं के लिए प्राथमिकता से जगह तैयार की जा रही हैं। वहीं, मई के पहले ही दिन मौसम ने पांच वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पारा फिर 40 डिग्री पहुंच गया था। लेकिन गुरुवार को हुई बारिश और बर्फबारी से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। 

Leave a Reply