महिलाओं को दी गई आत्मनिर्भर होने की जानकारी

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। वुमनइनोवेटर, फिक्की फ्लो एवं डब्ल्यू आईसी इंडिया देहरादून के संयुक्त तत्वावधान में एक महिला कॉंफ्रेंस का आयोजन डब्ल्यूआईसी में किया गया। इस अवसर पर महिलाओं को लघुउद्योग लगाने संबंधी जानकारी दी गई एवं स्वरोगार में संचालन एवं उद्योग आदि लगाने में आने वाली परेशानियों पर चर्चा की गईं।

कार्यक्रम में डायरेक्टर यूटीआई अलकनंदा अशोक व सेक्रेटरी डीबीआईटी सीमा बंसल बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थी। इस अवसर पर वुमनइनोवेटर की संस्थापक और प्रबंध निदेशक और सीईओकेजीएस सलाहकार तृप्ति शिंगल सोमानी का कहना है कि वुमनइनोवेटर महिलाओं के स्वामित्व के साथ नए अभिनव और प्रौद्योगिकी आधारित उद्यम बनाकर और महिलाओं के लिए उज्ज्वल वित्तीय स्वतंत्रता के केंद्रित उद्देश्य से महिला सशक्तिकरण के समर्थन में दृढ़ संकल्पित है। इसे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का समर्थन किया जा रहा है।

वुमनइनोवेटर को वर्ष 2014 के वर्ष में उन महिलाओं के लिए एक वर्चुअल इनक्यूबेटर बनाने के मकसद से शुरू किया गया था, जो असाधारण विचार रखती हैं और बढ़ने के लिए एक मंच प्राप्त करना चाहती हैं। यह अभियान दुनिया भर की महिलाओं द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों को संप्रेषित करने का एक प्रयास है। यह महिला उद्यमियों को व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण, सलाह और नेटवर्किंग प्रदान करके स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को विकसित करने में मदद करने के लक्ष्य के साथ एक पहल है, जो उद्योग के नेताओं के साथ बातचीत के माध्यम से नए राजस्व अनुबंध को जीतता है, अनन्य ल्वनज्नइम पर उनकी कहानी के माध्यम से मीडिया पहुंच (डिजिटल और प्रिंट) प्रदान करता है।

चैनल, पूंजी और सरकार की पहुंच। देश भर में योजनाओं का समर्थन करें। इस अवसर पर फिक्की फ्लो की चेयरपर्सन नाजिया इज्जुद्दीन ने कहा कि फिक्की द्वारा चलाए जा रहे कई प्रोग्रैम में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलओ स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है और उनको एक ऐसा प्लैटफार्म देने की कोशिश की जा रही है जिससे वे अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें। नाजिया ने बताया कि उनके द्वारा सरकारी योजनाओं की जानकारी भी महिलाओं को समय समय पर प्रदान की जारी है जिससे वे उनका लाभ उठा सकें।

कार्यक्रम में फिक्की फ्लो की ज्वाइंट सेक्रेटरी नेहा शर्मा ने निसबर्ड द्वारा चलाई ला जा रही योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी तक उनके द्वारा 2000 महिलओ को प्रशिक्षित किया जा चुका है और महिलओं के सशक्त किया गया है। कार्यक्रम मेें वुमनइनोवेटर की ओर से दीपा चावला, अर्चना गुप्ता डायरेक्टर सीईआई केबल्स, समथिंग क्रिएटिव की ओनर लहर सेठी, शेफ राहुल वली आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।

Leave a Reply