जानिए देश की धरती पर कदम रखते ही क्या बोले अभिनंदन

National News Room

नई दिल्ली। पाकिस्तान की सीमा में घुसकर उसका जंगी विमान एफ-16 मार गिराने वाले वायुसेना के जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान शुक्रवार रात भारत लौट आए। गिरफ्तारी के 60 घंटे बाद रात 9:21 बजे पाकिस्तानी अधिकारियों ने अमृतसर के अटारी बार्डर पर अभिनंदन को भारत के सुपुर्द किया। इधर कमांडर अभिनंदन अटारी बॉर्डर से देर रात दिल्ली पहुंचे यहां पर उनका मेडिकल टेस्ट किया गया। भारत की सरजमीं पर कदम रखते ही वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने कहा, “देश लौटना सुखद अनुभव है।” वाघा बॉर्डर पर स्वागत करने पहुंचे एक अधिकारी ने अभिनंदन की पहली प्रतिक्रिया के बारे में बताया।अभिनंदन ने जैसे ही भारत की धरती पर कदम रखा अटारी से कन्याकुमारी तक भारत मां का जयघोष गूंज उठा। हालांकि, पाकिस्तानी सेना और आईएसआई के दबाव में प्रक्रिया के नाम पर विंग कमांडर की रिहाई रात तक लटकाई गई।

अटारी बॉर्डर पर सेना और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अभिनंदन के माता-पिता ने उनका भारत की धरती पर स्वागत किया। उनके स्वागत के लिए शुक्रवार सुबह से ही सीमा पर हजारों लोगों की भीड़ जुटी थी। देशभक्ति गीतों और ढोल की थाप पर रात तक लोग थिरकते रहे। भारत को सौंपने से पहले पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन की मीडिया से बात कराई। इसके अलावा उनका एक मिनट 24 सेकेंड का वीडियो जारी किया, जिसमें वह कह रहे हैं कि पाक सेना ने उनसे अच्छा व्यवहार किया। हालांकि, इस वीडियो में 40 से ज्यादा कट हैं, जिससे इसे विश्वसनीय नहीं माना जा रहा है।

अभिनंदन की रिहाई टालने के लिए पाकिस्तान दिनभर पैंतरे बदलता रहा। पहले भारत के विशेष विमान भेजने का प्रस्ताव खारिज किया फिर बीटिंग रिट्रीट के दौरान सुपुर्दगी देने की बात कही, जिसे भारत ने खारिज कर दिया। पाकिस्तान की ओर से पहले कहा गया कि शाम 5 बजे अभिनंदन को सौंपा जाएगा। फिर 8 बजे का समय दिया गया। दोनों बार पाकिस्तान पलट गया। रात 8 बजे पता चला कि अभिनंदन का लाहौर में मेडिकल किया जा रहा है। करीब 8.45 बजे उनको लेकर पाकिस्तान की ओर से गाड़ियों का काफिला अटारी बॉर्डर पहुंचा।

अभिनंदन भारत की सीमा में दाखिल हुए तो उनके साथ पाकिस्तानी रेंजर और इस्लामाबाद में उच्चायोग में तैनात भारतीय वायुसेना के विशेष अधिकारी थे। गहरे रंग की जैकेट और खाली पैंट पहने अभिनंदन पाकिस्तान से भारत की ओर बढ़े तो उनकी चाल में सेना वाला रौब था। वाइस चीफ मार्शल आरजीके कपूर ने बताया, विंग कमांडर की विस्तृत मेडिकल जांच की जाएगी। ऑपरेशन के दौरान विमान से पैराशूट के जरिये निकलने के चलते चोट और स्ट्रेस की आशंका रहती है। अमृतसर से अभिनंदन को सीधे दिल्ली लाया जाएगा। जहां उनकी मेडिकल जांच होगी और जरूरी पूछताछ होगी। इससे पहले पाकिस्तान में सेना और रेडक्रॉस ने अभिनंदन का मेडिकल किया।

Leave a Reply