‘‘इस्लाम के खिलाफ नफरत’’ न्यूजीलैंड में हमले के लिए जिम्मेदार: पाकिस्तान

International News Room

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका में 9/11 हमले के बाद ‘‘इस्लाम के खिलाफ नफरत’’ में इजाफा न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों पर हुए हमले के लिए जिम्मेदार है। इस हमले में कम से कम 49 लोग मारे गए। न्यूजीलैंड में मस्जिदों पर आतंकवादी हमले की ‘‘कड़ी निंदा’’ करते हुए प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘यह उसी बात को दोहराता है जो हम हमेशा कहते हैं कि आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता। पीड़ितों और उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं।’’ मध्य क्राइस्टचर्च स्थित मस्जिद अल नूर में जब हमला हुआ, तब नमाज पढ़ने के लिए बड़ी संख्या में लोग वहां मौजूद थे। उपनगर लिनवुड स्थित एक अन्य मस्जिद में हमला हुआ। हमलों में कम से कम 49 लोग मारे गए।

खान ने कहा कि 9/11 हमले के बाद इस्लाम के खिलाफ नफरत की भावना बढ़ना आतंकवाद के इस कृत्य के लिए जिम्मेदार है और मुसलमानों को जान-बूझ कर खलनायक बनाया गया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं 9/11 के बाद इस्लाम के खिलाफ नफरत की भावना बढ़ने को इन आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराता हूं। 9/11 हमले के बाद इस्लाम और 1.3 अरब मुसलमानों को किसी भी मुसलमान द्वारा आतंकवाद के किसी भी कृत्य के लिए जिम्मेदार ठहराया गया।

मुसलमानों के वैध राजनीतिक संघर्षों को नकारात्मक दिखाने के लिए भी जान-बूझ कर यह किया गया।’’ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी कड़े शब्दों में इस हमले की निंदा की। उन्होंने ‘‘नृशंस हमले में निर्दोष लोगों की मौत पर दुख जताया।’’ विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान उच्चायोग हमलों के बारे में और जानकारी का पता लगाने के लिए न्यूजीलैंड में स्थानीय अधिकारियों के लगातार संपर्क में है।

Leave a Reply