डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अलसी, ऐसे करें सेवन

Breaking News Health News National

Alsi for Diabetes: अगर डायबिटीज के मरीज अपने खानपान में जरा सी भी लापरवाही करते हैं तो यह उनके सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए शुगर पेशेंट को अपने डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है। वहीं यदि आपका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो ऐसे में आप दवाइयों के अलावा एक घरेलू नुस्खा भी अपना सकते हैं। यह घरेलू नुस्खा अलसी के बीज का है, जोकि शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर कम करने के साथ-साथ शुगर के पेशेंट को होने वाली थकान को भी दूर करने में मदद करता है। 

ऐसे में आइए जानते हैं अलसी के बीज किस तरह से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में असरदार है। साथ ही जानिए इसका सेवन किस तरह से करना लाभकारी होगा। 

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें अलसी का सेवन

डायबिटीज के रोगियों को रोजाना एक छोटा चम्मच अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। इसके लिए पहले आप इन बीजों को हल्का भून लें उसके बाद इसे ठंडा करलें और फिर इन्हें अच्छी तरह चबाकर खाएं। इस बात का ध्यान रखें कि इन बीजों को दिन और रात में खाना खाने से आधा घंटा पहले ही खाएं। 

इसके अलावा आप इन बीजों का पाउडर बनाकर पानी के साथ ले खा सकते हैं।

आप चाहें तो इसका काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसका काढ़ा पीने से ना केवल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी बल्कि वजन, बीपी, थायरॉयड और पेट से संबंधित कई बीमारियों से राहत दिलाता है। 

जानिए अलसी के काढ़े की रेसिपी

  • सबसे पहले एक बर्तन को धीमी आंच पर रखें। 
  • इसके बाद दो कप पानी में 2 चम्मच अलसी के बीज मिलाकर बर्तन में डाल दें। 
  • अब इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए। 
  • इसके बाद गैस बंद करके इसे छान लें। 
  • जब यह थोड़ा ठंडा हो जाएं तो इसे पिएं। 

डायबिटीज मरीजों के अलावा आम लोग भी इसका सेवन सूप, स्मूदी, ड्रिंक, मिल्कशेक, सब्जी में मिक्स करके कर सकते हैं। बस इस बात ध्यान रखें कि अलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन ज्यादा न करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। हम इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Leave a Reply