कोरोनावायरस से जुड़ी फर्जी खबर वायरल करने वाला गिरफ्तार

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। कल दिनांक 21/03/20 को आपदा कंट्रोल रूम के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई व्हाट्सएप ग्रुप में कोई व्यक्ति दिलाराम चौक स्थित एक मेडिकल शॉप के मालिक की लड़की से संबंधित गलत सूचना व्हाट्सएप पर वायरल कर रहा है। पुलिस ने जांच में पाया कि उक्त मेसेज में युवती के अमेरिका से 7 मार्च को घर आने तथा उसमें कोरोना वायरस के लक्षण पॉजिटिव पाए जाने व उसकी शॉप पर न जाने की सलाह देने संबंधी एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिससे लोगों में दहशत हो रही है।

इस सूचना का संज्ञान तुरंत उच्चाधिकारियों द्वारा लिया गया व पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्राधिकारी डालनवाला के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक डालनवाला के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया।

गठित टीम द्वारा तुरंत वायरल हो रहे मैसेज के बारे में जानकारी की गई तो उक्त मैसेज 22 ओल्ड सर्वे रोड निवासी राहुल कुमार पुत्र एसके आर्यन द्वारा अपनी कॉलोनी के ग्रुप में भेजा गया था। राहुल कुमार ने पूछताछ में बताया कि उसे उक्त मैसेज प्रखर गुप्ता पुत्र प्रवीण गुप्ता निवासी 2 बी कालिदास रोड, थाना कोतवाली नगर देहरादून द्वारा भेजा गया था तथा उसके द्वारा सुरक्षा के तहत यह मैसेज कॉलोनी वालों को प्रेषित किया गया था।

इसके बाद प्रखर गुप्ता उपरोक्त से जानकारी की गई तो उक्त मैसेज प्रखर गुप्ता द्वारा जनरेट किया जाना प्रकाश में आया। वैभव मेडिकल स्टोर के मालिक राजीव गुप्ता से जानकारी की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि उनकी पुत्री शांभवी गुप्ता दिनांक 19 मार्च को अमेरिका से वापस आई थी, जिसे घर पर ही कोरेनटाइन किया गया है।

प्रखर गुप्ता को आज शांति एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत गलत जानकारी प्रसारित कर लोगो के मध्य भय का माहौल बनाने पर अंतर्गत धारा 151 सीआरपीसी गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जनपद पुलिस द्वारा लगातार सतर्क दृष्टि रखी जा रही है। पुलिस ने बताया कि झूठी सूचना प्रसारित करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध इसी प्रकार कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply