अमेरिका से टकराव में चीन को हो सकता है नुकसान

Breaking News International

बीजिंग। चीन के एक बड़े अधिकारी ने कहा कि अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध में उसके देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का एक प्रतिशत साफ हो सकता है। दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच प्रशुल्क की इस लड़ाई के दौरान चीन की ओर से पहली बार इस तरह के जोखिम की बात स्वीकार की गयी है।

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट की एक रपट में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के शीर्ष पोलित ब्यूरो की सात सदस्यीय स्थायी समिति के सदस्य वांग यांग के हवाले से कहा गया है कि चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध से चीन की आर्थिक वृद्धि एक प्रतिशत नीचे आ सकती है। यह समिति ही एक तरह से चीन पर नियंत्रण करती है।

रपट के मुताबिक वांग ने चीन में कारोबार कर रहे ताइवानी उद्यमियों के एक समूह के साथ बृहस्पतिवार को बातचीत में कहा कि एक साल से चल रहे इस विवाद पर सरकार का आकलन है कि सबसे प्रतिकूल परिस्थिति में सकल घरेलू उत्पाद अनुमानित स्तर से एक प्रतिशत कम हो सकता है।

उन्होंने स्थिति से निपटने की किसी योजना पर चर्चा नहीं की। पिछले साल चीन की आर्थिक वृद्धि गिर कर 6.8% पर आ गयी थी। सरकारी अनुमानों के अनुसार इस साल इसके 6.5% से 6% के बीच रहने का अनुमान लगाया है।

Leave a Reply