त्रिवेंद्र और हरीश रावत ने एक दूसरे पर किए तीखे वार

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। शराब के हिलटॉप ब्रांड पर तेज होती सियासत के बीच सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और पूर्व सीएम हरीश रावत के बीच जुबानी जंग लंबी खिंच रही है। पूर्व सीएम हरीश रावत ने बृहस्पतिवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को ई-मेल भेज दिया। हिलटॉप ब्रांड पर सबसे पहले हरीश रावत ने सोशल मीडिया पर सरकार को घेरने की शुरुआत की थी। इसके जवाब में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक दिन पहले हरीश रावत के लिए कहा था कि वह खुद ही पौधा लगाते हैं और खुद ही उसे उखाड़ देते हैं।

इसके जवाब में पूर्व सीएम हरीश रावत ने सीएम के लिए लंबा चौड़ा ई-मेल भेज दिया। इसमें सरकार पर तंज है, हरीश रावत की सफाई है, राजनीतिक दांव-पेच हैं। हरीश रावत ने कहा है-मेरे लगाए पौधे पर आपने (सीएम ने) हिलटॉप की कलम लगा दी है। सीएम भी नहीं चूके। बोले-पानी की फैक्ट्री के लिए आबकारी विभाग से अनुमति लेने की क्या जरूरत थी। क्या उत्तराखंड का पानी नशीला हो गया था।

हरीश रावत का सीएम को संबोधित ई-मेल

‘आपने बहुत ठीक कहा पौधा मैंने लगाया। मेरा लगाया पौधा, पानी व फ्रूटी बाटलिंग प्लांट का था। आपने बहुत ही कुशल माली के तौर पर उस पर हिलटॉप की कलम लगा दी है। तो यदि कुछ गुण मुझमें हैं, तो कुछ बडे़ गुण आपमें भी हैं। आप बडे़ कलमकार हैं। मेरे कार्यकाल में केवल लाइसेंस दिया गया, जिस पर आगे की कार्रवाई आपकी पार्टी सहित स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए रोक दी गई।

यदि आप व्हिस्की बनाने का लाइसेंस नहीं देना चाहते, तो आपकी सरकार लाइसेंस का रिन्यूअल ही नहीं करती। आपकी सरकार ने लाइसेंस का रिन्यूअल ही नहीं किया, बल्कि दो बार इस व्हिस्की प्लांट की निरापत्ति का प्रमाणपत्र भी दिया, क्योंकि ऐसी प्रशासनिक अनुमति के बिना न तो निर्माण कार्य हो सकता है और न ही व्हिस्की की ब्लेडिंग और बाटलिंग हो सकती है। निरापत्ति प्रमाणपत्र भी कहीं न कहीं सरकार की सहमति से ही दिया गया है। भाजपा बहुत चतुराई से कौवे को भी तीतर बताकर खा जाती है। आज आपने भांग व व्हिस्की के बाटलिंक प्लांट में रोजगार व पहाड़ी फलों की खपत देखी है, ये आपकी ही पार्टी थी, जिसने वाणिज्यिक भांग की खेती के हमारे कदम का भी विरोध किया।

आप मीठा-मीठा गप-गप, कड़वा-कड़वा थू-थू नहीं कर सकते। ये आपकी पार्टी के आंदोलनों का प्रभाव था कि जिसके चलते देवप्रयाग के तत्कालीन विधायक मंत्री प्रसाद नैथानी ने मुझे बाध्य किया कि मैं प्रदत्त लाइसेंस पर कार्रवाई को तत्काल रोक दूूं। मैने कार्रवाई रोकी। आप हिलटॉट के नाम पर रोजगारदाता बनें, फलों को खपाने वाले बनें, और लाइसेंस देने की नीति के लिए मुझे दोष दें। दोनों एक साथ नहीं चल सकते हैं। हमने मैदानों में डिस्टलरीज, फ्रूट हिल्स में वाइनरीज व रागी बीयर प्लांट तथा मध्य हिमालय में फ्रूट वाइन्स व वाटर तथा ऑयल बाटलिंग प्लांट लगाने की नीति पर काम किया। समय कम मिला, हम इन नीतियों को पूर्णत: धरातल पर नहीं उतार पाए। आपकी पार्टी को भी अब हमारी इस नीति का अनुसरण करना पडे़गा। इसके लिए सत्यता को खुलकर स्वीकार करें। साहस दिखाएं, आपकी पार्टी तो उत्तराखंड में डेनिस व स्टिंग स्टिंग के गर्भ से पैदा हुई है। जैसा बोया अब आप वैसा काटने को तैयार रहें। हर बात के लिए हमें दोष देना छोड़िए, हमने जो अच्छा किया है, उसे स्वीकारते हुए आगे बढ़िए। ‘

हरीश रावत जी को, देवप्रयाग में पानी की फैक्ट्री के लिए आबकारी विभाग से अनुमति लेने की क्या जरूरत थी। उत्तराखंड का पानी नशीला हो गया है क्या। ये हरीश रावत जी क्या बोलते हैं, क्या करते हैं, कुछ समझ नहीं आता है। मुझे लगता है कि जो रही-सही कांग्रेस है, थोड़ा बहुत जो बच गई है, वो चाहते हैं, कि उससे भी मुक्ति मिले। 
-त्रिवेंद्र सिंह रावत, सीएम, उत्तराखंड

नैथानी ने हिलटॉप प्रकरण में विजय बहुगुणा को लपेटा

पूर्व कैबिनेट मंत्री और देवप्रयाग के पूर्व विधायक मंत्री प्रसाद नैथानी ने हिलटॉप प्रकरण में पूर्व सीएम विजय बहुगुणा को भी लपेट लिया है। उन्होंने बृहस्पतिवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हरीश रावत सरकार में फ्रूट वाइन के बाटलिंब प्लांट के लिए अनुमति दी गई, लेकिन इससे पहले विजय बहुगुणा सरकार के जमाने से ही इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई थी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी, पूर्व सीएम हरीश रावत और उन्हें बदनाम करने की साजिश रची जा रही है। उन्होंने कहा कि हरीश रावत सरकार के जमाने में बाटलिंग प्लांट की अनुमति दी गई थी, लेकिन त्रिवेंद्र सरकार के जमाने में यहां से प्रोडक्शन होने लगा है। 2016 में जब इसकी अनुमति दी गई थी, तब हमारे स्तर पर विरोध के बाद तत्कालीन सीएम हरीश रावत ने इस अनुमति को निरस्त कर दिया था। तब भाजपा के जो लोग खिलाफ थे, वे आज इसके पक्ष में खडे़ दिख रहे हैं।

कांग्रेस और उक्रांद ने सरकार को घेरा 

विधानसभा क्षेत्र में शराब बॉटलिंग प्लांट को लेकर घमासान मचा है। उक्रांद इसके लिए जहां वर्तमान की भाजपा और पूर्ववर्ती कांग्रेस दोनों सरकारों को जिम्मेदार ठहरा रही हैं। वही कांग्रेस का कहना है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने पहाड़ में फल उद्योग को बढ़ावा दिए जाने का जो निर्णय लिया था, जिसे संशोधित कर भाजपा सरकार शराब को बढ़ावा दे रही है। 

उक्रांद के केंद्रीय अध्यक्ष दिवाकर भट्ट ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार गंगाजल भले ही गांव-गांव तक न पहुंचा पाई हो, लेकिन शराब को घर-घर पहुंचाया जा रहा है। पहाड़ में जगह-जगह शराब पहुंचाने के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने जिस काम को शुरू किया। भाजपा उसी काम को अब आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि हिंडोलाखाल श्रीकोट में एनसीसी प्रशिक्षण केंद्र को भी हटाने का प्रयास किया जा रहा है। भट्ट ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर हिल टॉप शराब फैक्ट्री को बंद न करने पर आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है। वहीं, उन्होंने देवप्रयाग विधानसभा से एनसीसी मुख्यालय पौड़ी ले जाने पर भी ऐतराज जताया है। 

उक्रांद के पूर्व मुख्य प्रवक्ता सतीश सेमवाल के मुताबिक पूरा पहाड़ शराब विरोधी है, शराब के विरोध में जगह-जगह आंदोलन होते रहे हैं। इसके बाद भी रोजगार के बजाए गांव व घरों तक शराब पहुंचाई जा रही है। सरकार की गलत नीतियों के विरोध में उक्रांद प्रदेश व्यापी आंदोलन करेगा। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के मुख्य प्रवक्ता सुरेंद्र कुमार ने कहा कि देवप्रयाग में शराब बॉटलिंग प्लांट शुरू किए जाने से भाजपा का शराब के प्रति प्रेम जगजाहिर हुआ है। उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पहाड़ में फल आधारित उद्योगों को बढ़ावा देना चाहती थी, लेकिन वर्तमान की भाजपा सरकार पूर्ववर्ती सरकार में लिए गए निर्णय को संशोधित कर शराब को बढ़ावा दे रही है।

प्रदेश में चल रहे आठ बॉटलिंग प्लांट 

प्रदेश में आठ बॉटलिंग प्लांट चल रहे हैं। इसमें ऊधमसिंह नगर में दो मैसर्स रेडिको खेतान लिमिटेड बाजपुर एवं मैसर्स काशीपुर ब्रेवर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से बॉटलिंग प्लांट हैं। जबकि देहरादून में मैसर्स गोल्डमैन डिस्टिलरी मोहब्बेवाला, हरिद्वार में दो मैसर्स दून वैली ब्रुवरीज लिमिटेड औरंगजेबपुर रुड़की एवं मैसर्स सार्थक ब्लैण्डर्स एंड बॉटलर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से बॉटलिंग प्लांट है। इसके अलावा नैनीताल में मां शीतला उद्योग प्राइवेट लिमिटेड भीमताल, पौड़ी में श्रीराम एग्रीवेंचर प्राइवेट लिमिटेड सतपुली एवं टिहरी में विंदेश्वरी एग्जीन प्राइवेट लिमिटेड देवप्रयाग बॉटलिंग प्लांट है। 

टिहरी में शुरू होगा बॉटलिंग प्लांट और हरिद्वार में डिस्टिलरी 
प्रदेश में वर्तमान में तीन डिस्टिलरी चल रही हैं। जबकि एक और शुरू होने वाली है। दून वैली, लक्सर हरिद्वार एवं आईजीएल काशीपुर के बाद अब उत्तम शुगर मिल लिबरहेडी हरिद्वार में लिस्टिलरी प्रस्तावित है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इस पर काम शुरू हो चुका है। जबकि टिहरी में मैसर्स हाईलैण्ड बॉटलर्स एंड लैण्डर्स के नाम से बॉटलिंग प्लांट प्रस्तावित है।

Recommended

Bollywood

बिमल रॉय का जन्मदिन और पूजा बत्रा की शादी सहित ये हैं बॉलीवुड की 5 बड़ी खबरें

12 जुलाई 2019   

Bollywood

एक्ट्रेस पूजा बत्रा ने गुपचुप तरीके से रचाई शादी, देखें सगाई से हनीमून तक की तस्वीरें

12 जुलाई 2019   

Cricket News

कोच रवि शास्त्री का बड़ा खुलासा, बताया सेमीफाइनल में क्यों नंबर चार नहीं उतरे धोनी

12 जुलाई 2019   DOLPHIN PG DEHRADUNबायो मेडिकल एवं लाइफ साइंसेज में सतत उन्नति की अपार संभावनाएं, पैकेज भी बेहतर

Cricket News

क्या वाकई बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं धोनी, पूर्व मंत्री ने किया डंके की चोट पर दावा

12 जुलाई 2019   

Bollywood

टीम इंडिया की हार से उदास हैं ये एक्टर, विराट कोहली को बताया इतिहास का सबसे खराब कैप्टन

11 जुलाई 2019   

Cricket News

सेमीफाइनल में हारकर भी मालामाल हुई टीम इंडिया, विश्व विजेता पर तो होगी पैसों की बारिश

12 जुलाई 2019   ज्योतिष समाधानतुरंत पायें अपनी सभी धन, प्यार, नौकरी, व्यापार आदि समस्याओं का समाधान सिर्फ 99 /- मेंविज्ञापन

hilltophilltop alcohol branduttarakhand hilltoputtarakhand newscongressbjphilltop bottling planttrivendra singh rawatharish rawatअमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

supreme court
Business

फ्लैट खरीदारों के हित में असीम शक्ति का प्रयोग करेगा सुप्रीम कोर्ट, अनुच्छेद 142 का हो सकता इस्तेमाल

12 जुलाई 2019

प्रतीकात्मक तस्वीर
India News

कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न कानून को नहीं बदलेगी सरकार, ‘वर्तमान कानून ही है कारगर’

12 जुलाई 2019

सांकेतिक तस्वीर
Opinion

झुग्गियों को भी जोड़ें विकास से : आज हर 3 भारतीयों में से एक व्यक्ति शहरों या कस्बों में रहने लगा है

12 जुलाई 2019

Payal Rohatgi, Amit Shah
Bollywood 

मुंबई पुलिस के ब्लॉक करते ही पायल रोहतगी ने अमित शाह से लगाई गुहार, समर्थन में कूदीं सीएम की पत्नी

12 जुलाई 2019

Aarti Chabria, Pooja and Neha Dhupia
Bollywood

पूजा बत्रा सहित इन 8 एक्ट्रेस ने गुपचुप रचाई शादी, मेघना-सुरवीन ने तो 2 साल बाद बताया था सच

12 जुलाई 2019

भारतीय संचार निगम लिमिटेड
Business Diary

बीएसएनएल कभी थी नंबर वन और अब क्यों है डूबने की कगार पर

12 जुलाई 2019

सांकेतिक तस्वीर
India News

चेहरे की पहचान से धरे जाएंगे अपराधी, मिलेंगे लापता बच्चे, गृह मंत्रालय शुरू करेगा एएफआरएस

12 जुलाई 2019

kartik aaryan
Bollywood

कार्तिक आर्यन ने मुंबई के जिस घर में संघर्ष के दिन गुजारे, अब इतने करोड़ में खरीदा

12 जुलाई 2019

Dara Singh
Television

60 की उम्र में ‘रामायण’ के हनुमान बने थे दारा सिंह, दूरदर्शन ने एक एपिसोड से कमाए 40 लाख!

12 जुलाई 2019

suhana, ananya and shanaya
Bollywood

कैप्शन में स्पेलिंग मिस्टेक को लेकर ट्रोल हुईं अनन्या, गलती देखते ही डिलीट किया ये ट्वीट

12 जुलाई 2019विज्ञापन

Most Read

लक्ष्मण झूला
Dehradun

अमर उजाला की खबर का असर, ऋषिकेश के लक्ष्मणझूला पुल पर पर्यटकों की आवाजाही पर लगी रोक

12 जुलाई 2019

MLA Kunwar Pranav Singh Champion and his family arms licenses may be cancellation
Dehradun

भाजपा से छुट्टी होने के बाद विधायक चैंपियन पर हो सकती बड़ी कार्रवाई, एसएसपी ने मांगी रिपोर्ट

12 जुलाई 2019

Dumper Run on 100 speed for 500 Rupees killed many people in dehradun News
Dehradun

यहां महज 500 रुपये के लिए 100 की रफ्तार से दौड़ती है ‘मौत’, कई लोगों की जान ले चुके ये ‘यमदूत’

12 जुलाई 2019

छात्र की मौत के बाद हंगामा
Dehradun

हवालात में पूछताछ के दौरान छात्र की संदग्धि हालत में मौत, ग्रामीणों का चौकी में हंगामा

12 जुलाई 2019

कुंवर प्रणव
Dehradun

वीडियो वायरल होने के बाद बीजेपी विधायक चैंपियन पर गिरी गाज, पार्टी से किया निष्काषित

12 जुलाई 2019

Rishikesh News: Rishikesh 90 years old LakshmanJhula bridge Timed out Now danger for Movement
Dehradun

ऋषिकेश: 90 साल पुराने लक्ष्मणझूला पुल की मियाद खत्म, अब खतरे से खाली नहीं पुल पर आवाजाही 

12 जुलाई 2019

Rainfall Destroy Many House And Two Killed in kumaon alert in uttarakhand
Dehradun

उत्तराखंड: कुमाऊं में आफत की बारिश, कई मकान धवस्त, दो की मौत, जगह-जगह सड़कें बाधित

12 जुलाई 2019

देहरादून में बवाल
Dehradun

तेज रफ्तार डंपर ने स्कूल जा रही छात्रा को कुचला, शव सड़क पर रखकर बवाल करती भीड़ को पुलिस ने खदेड़ा

11 जुलाई 2019

भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन
Dehradun 

आकाश विजयवर्गीय के बाद भाजपा विधायक चैंपियन का ‘तमंचे पर डिस्को’, वीडियो वायरल

11 जुलाई 2019

Landslide on Kedarnath Road Many Pilgrims injured Road Blocked
Dehradun

केदार यात्रा मार्ग पर मलबे की चपेट में आकर 15 यात्री घायल, खच्चर संचालक की मौत, यात्रा रुकी

12 जुलाई 2019

Recommended Videos

सुब्रमण्यम स्वामी का बयान, एक ही पार्टी के रूप में भाजपा रह गई तो लोकतंत्र हो जाएगा कमजोर

12 जुलाई 2019

concept pic

3:03

बरात की तरह विदेशियों ने भी लूटे सड़क पर नोट

12 जुलाई 2019

VIDEO : vitara brezza to tata nexon, facelift version of cars and suv in india will launch this year

02:38

VIDEO : जल्द ही इन कारों और SUV का ‘फेस’ होगा लिफ्ट, नए फीचर्स और लुक के साथ होंगी लॉन्च

12 जुलाई 2019

हादसा

2:10

घर में सो रहे थे लोग, बेकाबू ट्रक ने चार लोगों को कुचला

12 जुलाई 2019

concept pic

3:19

खुल गया राज, नंबर 4 पर क्यों नहीं उतरे धोनी?

12 जुलाई 2019

Related

ट्रॉली में लगी आग
Dehradun 

हरिद्वार: वायरल हुआ मंशा देवी रोपवे की ट्रॉली में आग लगने का वीडियो, जानिए इसके पीछे का सच

7 जुलाई 2019

Ragging in Haldwani Medical college Students beaten and Badly injured
Dehradun

हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में रैगिंग के दौरान सीनियर ने जूनियर छात्र के जड़ा थप्पड़, कान का पर्दा फटा

12 जुलाई 2019

Do Not Take these two medicine in Dengue fever Know symptoms and precaution
Dehradun

डेंगू का डंक: बुखार में भूलकर भी न लें ये दो दवाई, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

12 जुलाई 2019

Monsoon 2019 Rainfall Orange Alert for nine Districts in uttarakhand
Dehradun

उत्तराखंड: खतरे के निशान पर पहुंची काली नदी, नौ जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

11 जुलाई 2019

Patient will get free medical treatment in opd under Ayushman Yojana soon
Dehradun

अच्छी खबर: आयुष्मान योजना कार्ड धारकों को अब ओपीडी में भी सस्ता इलाज मुहैय्या कराने की तैयारी 

12 जुलाई 2019

भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन
Dehradun

‘तंमचे पर डिस्को’ वीडियो वायरल होने के बाद बीजेपी विधायक चैंपियन का घर जलाने की धमकी

11 जुलाई 2019 आज का मुद्दाView more pollsक्या मोबाइल एप आधारित कैब में यात्रियों की सुरक्षा के लिए और अधिक कड़े नियम बनाने की आवश्यकता है?हांनहींVIEW RESULTS

Amar Ujala
Election

Leave a Reply