बीकानेर-गुवाहटी एक्सप्रेस की कई बोगियां पटरी से उतरी, 5 की मौत,

Breaking News National

जलपाईगुड़ी। पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में बीकानेर गुवाहटी एक्सप्रेस (Bikaner Guwahati express) 15633 (अप लाइन) की कई बोगियां पटरी से उतर गई हैं। एक आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, हादसे में अबतक 5 यात्रियों की मौत हो चुकी है, वहीं 40 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। हादसा उस वक्त हुआ जब बीकानेर गुवाहटी एक्सप्रेस पटना से गुवाहटी जा रही थी। 

भारतीय रेलवे ने हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर 8134054999 जारी किया है। भारतीय रेलवे ने हादसे को लेकर कहा कि 12 कोच प्रभावित हुए हैं। गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस 15633 के पटरी से उतरने की उच्च स्तरीय रेलवे सुरक्षा जांच के आदेश दिए गए हैं,रेलवे हेल्पलाइन नंबर – 03564 255190, 050 34666 और गुवाहाटी हेल्पलाइन नंबर 0361-273162, 2731622, 2731623. भारतीय रेलवे ने कहा कि मृतकों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को 25,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

पीएम मोदी ने रेल मंत्री से स्थिति का जायज़ा लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और पश्चिम बंगाल में ट्रेन दुर्घटना के मद्देनज़र स्थिति का जायज़ा लिया। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। वहीं केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना है। मौके पर बचाव टीम के साथ आला अधिकारी भी मौजूद हैं। प्रधानमंत्री ने भी फोन पर जानकारी ली है। भारतीय रेलवे ने राहत राशी की घोषणा की है। मैं कल सुबह मौके पर जाकर जायज़ा लूंगा, दुर्घटना की गहराई से और हर पहलू पर जांच होगी। 

गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस गुरुवार शाम डोमोहानी (पश्चिम बंगाल) के पास पटरी से उतर गई। ट्रेन के 12 में से 7 डिब्बे पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। क्रेन की सहायता से डिब्बों को हटाया जा रहा है। कटिहार से राहत ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी के लिए रवाना कर दी गई है। 51 एंबुलेंस हादसे वाली जगह पर पहुंच चुकी है, जहां से घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, गैस कटर से डिब्बों को काटा जा रहा है। गुरुवार शाम करीब 5 बजे के आसपास ये हादसा हुआ है। घायलों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। न्यू दोमोहनी स्टेशन के पास बीकानेर गुवाहटी एक्सप्रेस (Bikaner Guwahati express) की कई बोगियां पटरी से उतर गईं। एक यात्री ने बताया, “अचानक से झटका लगा और ट्रेन की बोगी पलट गई। ट्रेन के 7 डिब्बे पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं।”

पश्चिम बंगाल में ट्रेन हादसे पर पीएम मोदी ने जानकारी ली है। कोरोना पर राज्यों के सीएम के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी ने ममता बनर्जी से बात की। राहत ट्रेन और मेडिकल वैन जलपाईगुड़ी पहुंचाया गया। हादसे में बीकानेर एक्सप्रेस के 12 डिब्बों को नुकसान हुआ है। 

Leave a Reply