वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने दी ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ की शुभकामनाएं

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ के अवसर पर समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

मीडिया को जारी अपने शुभकामना सन्देश में जेसीपी मुखिया भावना पांडे ने कहा कि बालिकाओं के लिये राष्ट्रीय कार्य दिवस के रुप में हर वर्ष 24 जनवरी को ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ मनाया जाता है। देश में लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना और अहम दर्जा देना इस दिवस का उदेश्य है। समाज में बालिकाओं के प्रति असमानताओं को मिटाने के लिए व लोगों के बीच जागरुकता को बढ़ाना इस दिवस को मनाने का लक्ष्य है।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने आगे कहा कि बालिकाओं के साथ भेद-भाव एक बड़ी समस्या है जो कई क्षेत्रों में फैली है जैसे शिक्षा में असमानता, पोषण, कानूनी अधिकार, चिकित्सीय देख-रेख, सुरक्षा, सम्मान, बाल विवाह आदि। उन्होंने कहा कि भारतीय सरकार द्वारा राष्ट्रीय बालिका विकास मिशन के रुप में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि लड़कियों की उन्नति के महत्व के बारे में पूरे देश के लोगों के बीच ये मिशन जागरुकता को बढ़ाता है। उन्होंने कहा कि ये बहुत जरुरी है कि विभिन्न प्रकार के समाजिक भेदभाव और शोषण को समाज से पूरी तरह से हटाया जाये जिसका हर रोज लड़कियाँ अपने जीवन में सामना करती हैं। समाज में लड़कियों के अधिकारों की जरुरत के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिये एक समान शिक्षा और मौलिक आजादी के बारे में विभिन्न राजनीतिक और समुदायिक नेता जनता में भाषण देते हैं। लड़कियों के लिये ये बहुत जरुरी है कि वो सशक्त, सुरक्षित और बेहतर माहौल प्राप्त करें।

जनता कैबिनेट पार्टी की मुखिया भावना पांडे ने कहा कि उन्होंने अपनी पार्टी जेसीपी का गठन मातृशक्ति के हित को ध्यान में रखकर ही किया है। उनकी पार्टी का यही प्रयास है कि उत्तराखंड की कोई महिला अपने अधिकारों से वंचित न रह जाए। उत्तराखंड की आंदोलनकारी बेटी भावना पांडे ने कहा कि वे महिलाओं के हक़ के लिए हमेशा से ही आवाज़ उठाती रहीं हैं और आगे भी उनका ये प्रयास जारी रहेगा।

Leave a Reply