Breaking News Uttrakhand

श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, केदारनाथ धाम के लिए जल्द शुरू की जा सकती है हेली सेवा

देहरादून। उत्तराखंड के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को अगले माह से हेली सेवा की सुविधा मिल सकती है। कोविड महामारी के कारण अभी तक केदारनाथ के लिए हेली सेवा का संचालन शुरू नहीं हो पाया है, जबकि उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) मार्च माह में ही सिरसी, फाटा, गुप्तकाशी से हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर चुका है।

केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को खोले गए। लेकिन कोविड महामारी के कारण तीर्थ यात्री दर्शन के लिए नहीं आ पाए। यूकाडा ने इस बार केदारनाथ हेली सेवा के लिए समय पर टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी थी। लेकिन लॉकडाउन और बिना यात्रियों के हेली सेवा का संचालन बंद रहा।

एक जुलाई से सरकार ने प्रदेश के लोगों के लिए चारधाम यात्रा शुरू की और 25 जुुलाई से प्रदेश से बाहर के यात्रियों को कोविड सैंपल की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ आने की सशर्त अनुमति दी।

शासन स्तर पर केदारनाथ हेली सेवा शुरू करने के लिए विचार चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक अगले माह से हेली सेवा का संचालन करने की अनुमति सरकार दे सकती है। प्रदेश में फिलहाल सीमित संख्या में ही चारधाम यात्रा का संचालन किया जा रहा है।

उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष रविनाथ रमन का कहना है कि चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। फिलहाल वर्तमान व्यवस्था के तहत सीमित संख्या में ही तीर्थ यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। केदारनाथ हेली सेवा शुरू करने के लिए शासन स्तर पर विचार चल रहा है।

Leave a Reply