Breaking News National

भूलकर भी कभी एक साथ न खाएं ये ठंडी-गर्म चीजें

रोजमर्रा के रूटीन में हम लोग कुछ ऐसी चीजें करते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जैसे कि कई लोग पहले ठंडी चीज खाते हैं और फिर बिना गैप किए तुरंत ही गर्म चीज खा लेते हैं। कई लोग इसका उलट भी करते हैं। यानि कि गर्म चीज खाने के तुरंत बाद ठंडी चीज का सेवन कर लेते हैं। अगर आप भी इस तरह रोजाना कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार खान पान के कॉम्बिनेशन को ठीक रखना बहुत जरूरी होता है। वही खाना खाएं जो आसानी से पच जाए। जानिए ठंडी और गरम चीजों का एक साथ सेवन करना शरीर को कैसे प्रभावित करता है…

Indian Thali

Indian Thali – इंडियन थाली

साधारण तौर पर जो भी व्यक्ति जो कुछ भी खाता है वो शरीर में जाकर कार्बोहाइड्रेट और शुगर में परिवर्तित हो जाता है। ऐसे में बहुत ठंडा और गर्म दोनों ही तरह के खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि खून गर्म होता है। सही तापमान को बनाए रखने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। 

इस वजह से करता है नुकसान

सामान्य मनुष्य के शरीर का टम्परेचर 37 डिग्री सेल्सियस है। ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति कोई गर्म या फिर ठंडी चीज यानि कि अगर आइसक्रीम और हॉट कॉफी एक साथ पी लेंगे तो पेट को उसे पचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए कॉम्बिनेशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। ठंडे और गरम खाने का दूसरा उदाहरण दाल और दही भी है। कई लोग गरम दाल और फ्रिज से निकले हुए ठंडे दही को एक साथ खाते हैं। ये भी सेहत के लिए हानिकारक है। 

हो सकती हैं ये समस्याएं भी 
खाने के कॉम्बिनेशन के ठीक न होने पर कई तरह की और समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। जैसे कि आपकी त्वचा हमेशा रूखी रहेगी। इसके साथ ही कफ, एसिडिटी की समस्या भी लगातार बनी रहेगी। 

Leave a Reply