Breaking News Uttrakhand

उत्तराखंड में अब तक सामने आये कोरोना के इतने मामले

देहरादून। कोरोना संक्रमितों का ग्राफ बढ़ने के साथ ही अब उत्तराखंड में स्वस्थ होने वालों की तादाद भी लगातार बढ़ रही है। अच्छी बात यह कि जितने मरीज अभी भर्ती हैं, उसके दोगुना से ज्यादा स्वस्थ हो चुके हैं। शुक्रवार का दिन भी इस लिहाज से राहत भरा रहा। प्रदेश में 34 नए मामले आए, तो इससे ज्यादा 64 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे। वहीं, अबतक 37 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल 2725 मामले आए हैं, जिनमें 1822 यानि 66.86 फीसदी ठीक भी हो चुके हैं। फिलवक्त 848 एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमित 18 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं, जबकि 37 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इनमें सेंट्रल दिल्ली निवासी 44 वर्षीय एक व्यक्ति की ऋषिकेश में कंस्ट्रक्शन साइट से गिरकर मौत हो गई थी। एम्स ऋषिकेश में पोस्टमार्टम पूर्व उसका सैंपल लिया गया था, जिसकी अब रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को 1752 सैंपल की रिपोर्ट मिली है, जिनमें 1718 की रिपोर्ट नेगेटिव और 34 केस पॉजिटिव हैं। इनमें सर्वाधिक चौदह मामले जिला नैनीताल से हैं। यह सभी लोग दिल्ली से लौटे हैं। ऊधमसिंहनगर में भी कोरोना के 13 और मामले आए हैं। इनमें दो पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली और हल्द्वानी से आए तीन-तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। पांच अन्य लोग नोएडा, गुरुग्राम, बुलंदशहर, कोटा और गाजियाबाद से लौटे हैं।

देहरादून में मृतक के अलावा तीन और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक निजी अस्पताल की नर्स, दिल्ली से लौटा एक व्यक्ति और एक स्थानीय शख्स शामिल है। चमोली में हरियाणा और दिल्ली से लौटे दो लोग संक्रमित मिले हैं। चंपावत में नोएडा से लौटा एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इस बीच, शुक्रवार को नैनीताल से 27, देहरादून से 10, ऊधमसिंहनगर से आठ, अल्मोड़ा से सात, उत्तरकाशी से छह और बागेश्वर और चमोली से तीन-तीन लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए गए हैं।

जनपद में शुक्रवार को पांच कंटेनमेंट जोन को मुक्त कर दिया गया है। अब देहरादून जनपद में कुल 28 कंटेनमेंट जोन हैं। जिसमें से 19 जोन अकेले दून शहर में हैं। ऋषिकेश, डोईवाला और विकासनगर में अवधि पूरी होने पर पांच कंटेनमेंट जोन को मुक्त कर दिया गया है। जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर शुक्रवार को डोईवाला में आदर्श नगर लेन नंबर नौ जौलीग्रांट और जीवनवाला एरिया को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया गया है। इसके अलावा विकासनगर में ग्राम लाइन जीवनगढ़ वार्ड-13 और हरबर्टपुर में वार्ड-नौ को भी कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया है। जबकि, ऋषिकेश में शिवाजी नगर और बीस बीघा को भी अवधि पूर्ण करने के बाद कंटेनमेंट जोन से बाहर कर दिया गया है।

Leave a Reply