Breaking News Uttrakhand

अब ऑनलाइन होगा आरटीओ से संबंधित कार्यों का पंजीकरण

देहरादून। आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने, गाड़ियों का पंजीकरण कराने, फिटनेस जांच और टैक्स जमा कराने को लेकर वाहन स्वामियों को अब आरटीओ की लैंडलाइन की जगह बेवसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। लैंडलाइन नंबर पर अधिक कॉल के चलते कई लोगों का संपर्क नहीं हो पा रहा था। इसी परेशानी को देखते हुए परिवहन विभाग ने ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की है।

वाहन स्वामी सोमवार से आरटीओ की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे। बता दें कि आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के साथ ही गाड़ियों के पंजीकरण या फिटनेस जांच कराने समेत अन्य विभागीय कामकाज के लिए वाहन स्वामियों को लैंडलाइन से पंजीकरण कराना पड़ रहा है, लेकिन लैंडलाइन पर वाहन स्वामियों की संख्या हजारों में होने की वजह से कई वाहन स्वामी पंजीकरण नहीं करा पा रहे हैं। 

कई वाहन स्वामियों ने मुख्यमंत्री, परिवहन सचिव, परिवहन मंत्री समेत आला अधिकारियों को भी समस्या से अवगत कराया। इस पर अधिकारियों ने परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि वाहन स्वामियों के पंजीकरण ऑनलाइन कराए जाएं।  आरटीओ डीसी पठाई ने बताया कि विभाग की ओर से वेबसाइट तैयार कर ली गई है। इस पर सोमवार से वाहन स्वामी पंजीकरण करा सकेंगे।

आरटीओ डीसी पठाई ने बताया कि वाहन स्वामी http://appointment.rtodoon.in लिंक पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। आवेदकों को इस लिंक पर क्लिक करने के उपरांत अपना नाम, मोबाइल नंबर और पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी।

इसके बाद आवेदक की ओर से दर्ज कराए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके डालने के बाद आवेदक को एक तिथि जारी कर दी जाएगी। उक्त तिथि पर वाहन स्वामी को सभी दस्तावेजों के साथ आरटीओ पहुंचना होगा। बताया कि सोमवार से लैंडलाइन पंजीकरण की व्यवस्था को समाप्त किया जाएगा।

Leave a Reply