Breaking News Uttrakhand

लॉकडाउन में 62 लाख लोगों को राहत, तीन महीने मुफ्त मिलेगा पांच किलो चावल

देहरादून। कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के चलते लोग परेशान न हों, इसके लिए उत्तराखंड सरकार मुफ्त चावल वितरित करेगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले प्रत्येक राशन कार्ड धारक को (अंत्योदय एवं प्राथमिकता वाले) प्रति सदस्य के हिसाब से तीन माह तक मुफ्त में पांच-पांच किलो अतिरिक्त चावल दिया जाएगा। बुधवार को शासन ने इस संबंध में सभी जिलों को आदेश जारी कर दिया है।

सचिव खाद्य आपूर्ति सुशील कुमार की ओर से जारी आदेश के अनुसार योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आने वाले प्रदेश के 13 लाख परिवारों में शामिल करीब 62 लाख लोगों को यह लाभ दिया जाना है। सभी को अप्रैल, मई और जून, तीन माह तक प्रति माह पांच किलो चावल निशुल्क दिया जाएगा। मतलब यह कि यदि किसी राशन कार्ड में पांच सदस्य दर्ज हैं, तो उस परिवार को प्रतिमाह 25 किलो चावल मुफ्त में अलग से मिलेगा। 

अलग से तैयार होगा डाटा

वहीं, सरकार की ओर से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह मिलने वाला सस्ता राशन एडवांस में दिया जा रहा है। सचिव ने सभी जिलों को निर्देश दिए हैं कि योजना के तहत आने वाले अंत्योदय एवं प्राथमिकता वाले परिवारों को निशुल्क पांच किलो चावल वितरित करना शुरू कर दिया जाए।

जिन जनपदों में अप्रैल का राशन वितरित कर दिया गया है, वहां भी दिया जाए। योजना के तहत वितरित होने वाले चावल का रिकॉर्ड अलग से तैयार किया जाएगा। जिससे केंद्र से सब्सिडी क्लेम करने में कोई दिक्कत न हो।

Leave a Reply