Breaking News National

NHAI ने वाहन चालकों को दिया बड़ा उपहार, पढ़िये पूरी खबर

नई दिल्‍ली। भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वाहन चालकों को बड़ा उपहार दिया है। एनएचएआई ने सभी वाहन चालकों को फास्‍टैग (FASTag) फ्री में देने की घोषणा की है। एनएचएआई ने अपने एक ट्विट में कहा है कि देश के सभी 770 टोल प्‍लाजा पर एनईटीसी प्रोग्राम के तहत 1 मार्च, 2021 तक फास्‍टैग को फ्री (Free FASTag) में उपलब्‍ध कराया जा रहा है। एनएचएआई ने सभी वाहन चालकों से अनुरोध किया है कि वह तुरंत इन टोल प्‍लाजा से फ्री में अपना फास्‍टैग प्राप्‍त करें।

डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने वाहन चालकों को फ्री में फास्‍टैग देने का यह कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत देशभर में एनएचएआई के 770 टोल प्‍लाजा पर एक मार्च तक आरएफआईडी टैग मुफ्त में दिया जाएगा। यह टैग टोल प्‍लाजा पर टोल शुल्‍क का भुगतान इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से करने में मदद करता है।

एनएचएआई ने यह भी बताया कि उसने पूरे देश में नेशनल हाईवे फी प्‍लाजा पर 100 प्रतिशत कैशलेस टोल कलेक्‍शन का लक्ष्‍य सफलतापूर्वक हासि‍ल कर लिया है। एनएचएआई ने एक अन्‍य ट्विट में बताया कि फास्‍टैग के जरिये टोल कलेक्‍शन सिर्फ चार दिनों में 23.3 प्रतिशत बढ़ा है और 19 फरवरी को फास्‍टैग के जरिये टोल कलेक्‍शन ने 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा हासिल किया है। कुल ट्रांजैक्‍शन की संख्‍या में भी अब डेली 63 लाख से अधिक हो गई है।

एनएचएआई ने फास्टैग को रीचार्ज करने के लिए देशभर में 40, 000 से ज्यादा बूथ बनाए हैं। इसके अलावा इसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से भी रीचार्ज किया जा सकता है। आप SBI, ICICI, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, पेटीएम के जरिये भी आप फास्टैग खरीद सकते हैं। हाइवे में चलने वाले लोगों के लिए My FASTag App लॉन्च किया गया है, जिसके जरिए यूजर्स अपने FASTag का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

FASTag वॉलेट में अब न्‍यूनतम बैलेंस रखने की सीमा को समाप्‍त कर दिया गया है। अगर फास्टैग वॉलेट का बैलेंस नॉन-निगेटिव है तो यूजर्स को टोल प्लाजा पर रोका नहीं जाएगा। एनएचएआई अधिकारियों ने बताया कि टोल प्‍लाजा पर यदि कोई टेक्‍नीकल दिक्‍कत आती है तो फास्‍टैग यूजर्स को टोल प्‍लाजा पर बिना कोई शुल्‍क दिए निकलने की अनुमति दी जाएगी।

Leave a Reply