National News Room

यदि चाय पीते वक्त आप भी कर रहे हैं ये गलतियां? तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में चाय और कॉफी का सेवन बढ़ जाता है। एक तो ये ठंड से बचाने का काम करती है साथ ही आपको इंस्टेंट एनर्जी का अहसास भी कराती है। कुछ लोग इस मौसम में चाय को दो बार पीते हैं तो कुछ लोग ऑफिस में काम के दौरान जब भी वक्त मिलता है तो थकान मिटाने के लिए चाय जरूर पीते हैं। अगर आप भी चाय के शौकीन हैं  तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। कई बार चाय को पीते वक्त लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। जानें वो कौन सी गलतियां हैं जो लोग अक्सर चाय पीने के दौरान करते हैं।

खाली पेट ना पिएं चाय 

कई लोगों को बेड टी की आदत होती है। अगर आपकी भी ये आदत है तो इतना जरूर जान लें कि ये सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट चाय पीने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप बेड टी पीते हैं तो उससे पहले एक गिलास पानी पिएं इसके बाद चाय को पिएं।

खाने के बाद तुरंत ना पिएं चाय
कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो खाना खाने से पहले ही चाय को बनने के लिए गैस पर चढ़ा देते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप खाने के तुरंत बाद चाय पिएंगे तो शरीर को मिले पोषक तत्व अवशोषित नहीं हो पाते। जिसके कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याएं आपको घेर सकती हैं। अगर आपकी खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे खाने के करीब एक घंटा बाद ही पिएं।

सोने से पहले ना पिएं चाय
कई लोगों की आदत होती है कि वो सोने से पहले चाय जरूर पीते हैं। ये आदत ज्यादातर लोगों की ठंड के मौसम में होती है। अगर आपकी भी ये आदत है तो इसे बदल दें। रात में सोने से पहले चाय पीने से आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है। जिसका कारण चाय पत्ती में मौजूद कैफीन की मात्रा है।

Leave a Reply