National News Room

स्कूल में ही होंगी इन कक्षाओं की परीक्षाएं, पढ़िये पूरी खबर

पणजी। गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (Goa Board of Secondary and Higher Secondary Education) ने राज्य के अपने सभी स्कूलों को कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए शैक्षणिक संस्थानों (educational institutions) में बुलाकर परीक्षाएं आयोजित करने को कहा है। 8 जनवरी को जारी एक सर्कुलर में, बोर्ड की सचिव गेराल्डिना एल मेंडेस ने कहा है कि कक्षा 9 और 11 के लिए सभी परीक्षाएं 24 अप्रैल, 2021 तक समाप्त हो जाएंगी, ताकि बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के लिए बुनियादी ढांचा और मैन पॉवर प्रदान करने में स्कूलों को सक्षम बनाया जा सके। बात दें कि गोवा में 26 अप्रैल से बोर्ड एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं।

COVID-19 महामारी के कारण लगभग आठ महीने तक बंद रहने के बाद, गोवा में कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल पिछले साल नवंबर में फिर से खोल गए, जबकि अन्य सभी क्लास के बच्चों के लिए अभी ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही पढ़ाई करवाई जा रही है। सर्कुलर में कहा यगा, ” वर्तमान महामारी की स्थिति और सीमित और instructional and working days की उपलब्धता के मद्देनजर, स्कूलों से निवेदन है कि वो अपने छात्रों को बुलाकर कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल एग्जाम करवाएं।

गोवा बोर्ड ने सभी स्कूलों को उनकी सुविधा के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की स्वतंत्रता दी है। सर्कुलर में कहा गया है कि जो स्कूल पहले मिड-टर्म और फर्स्ट टर्म एग्जाम आयोजित कर चुके हैं, उन्हें फिर से आयोजित करने की आवश्यकता नहीं है।

स्कूलों को यह स्वतंत्रता भी दी गई है कि वो वे खुद पहले और दूसरे टर्म के पेपर सेट कर सकते हैं। स्कूल चाहें तो इन पेपर्स को पूरा वेटेज दे यकते हैं या फिर 50 फीसदी वेटज दे सकते हैं और फिर इसे पूर्ण वेटेज में परिवर्तित कर सकते हैं। सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूलों में जितना सिलेब्स पढ़ाया गया है, उसके आधार पर ही पेपर बना सकते हैं। आपको बता दें कि गोवा राज्य बोर्ड ने पहले ही घोषणा की हुई है कि वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम कम किया जाएगा।

Leave a Reply