Breaking News National

मौसम विभाग ने जताई संभावना, अगले 24 घंटों में इन जगहों पर चलेगी शीतलहर

जयपुर। उत्तर भारत (North India) में इन दिनों कड़ाके की ठंड (Extreme Cold) पड़ रही है। मरुस्थल राजस्थान (Rajasthan) में भी इस समय ठंड का प्रकोप देखा जा सकता है। राजस्थान में इस समय ज्यादातर जिले कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। यहां पिछले 24 घंटे में कई शहरो में रात के समय तापमान (temperature) में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान में सबसे कम तापमान पाली (Pali) के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार बीती शनिवार रात न्‍यनूतम तापमान बीकानेर में 5.0 डिग्री, चूरू में 5.1 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री, जैसलमेर में 6.3 डिग्री, और बाडमेर में 7.5, श्रीगंगानगर में 7.5 डिग्री ,फलौदी में 7.6 डिग्री, और अन्य स्थानों पर 9.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, चूरू, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, बीकानेर, नागौर व पाली जिलों में शीतलहर की संभावना जताई हैं।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस
बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर चलने वाली सर्द हवाओं के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिर कर 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गयी है जो सामान्य से अधिक है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि 14 जनवरी तक पारे में पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक था। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री और बृहस्पतिवार को 14.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। यह पिछले चार साल में जनवरी में सबसे ज्यादा है। पश्चिमी विक्षोभों के कारण राष्ट्रीय राजधानी में आसमान पर लगातार बादल छाये हुए हैं जिस वजह से से तीन जनवरी से ही न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किये जा रहे हैं । अधिकारी ने बताया कि बर्फ से ढके पहाड़ों से ठंडी हवाएं शनिवार से मैदानी इलाकों की ओर चलनी शुरू हो गई हैं जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आने लगी है।

Leave a Reply