National News Room

दिल्ली में मास्क न पहनने पर लगेगा 2000 रुपए का जुर्माना, पढ़िये पूरी खबर

नई दिल्ली। दिल्ली में अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क पहने  पकड़ा जाता है तो उसके ऊपर सरकार 2000 रुपए का जुर्माना लगाएगी, गुरुवार को दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने यह फैसला किया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि सरकार चाहती है कि लोगों को मास्क पहने के लिए प्रेरित किया जाए ताकि कोरोना का संक्रमण रोका जा  सके। दिल्ली में पहले मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना लागू किया गया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 2000 रुपए कर दिया गया है।

अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बढ़ाए जाएंगे बेड

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि पिछले हफ्ते हमने कोर्ट की अनुमति के बाद लगभग 30-32 अस्पतालों के 80 प्रतिशत आईसीयू बेड कोरोना के लिए चिन्हित कर दिए थे, अब यह आदेश आज से दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों पर भी लागू किया जा रहा है। इससे 300-400 और आईसीयू बेड  प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध हो जाएंगे। इसके अलावा अभी तक 50 प्रतिशत सामान्य बेड प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए रिजर्व थे जिसे अब बढ़ाकर 60 प्रतिशत कर दिया गया है।

गैर गंभीर बीमारियों की सर्जरी टली

इसी तरह से गैर गंभीर बीमारी की सर्जरी करानी है कुछ दिन के लिए स्थिगत करने के लिए सभी अस्पतालों को कहा गया है। दिल्ली सरकार अपने अस्पतालों के अंदर 663 अतीरिक्त आईसीयू बेड की व्यवस्था कर रही है, केंद्र ने भी 750 आईसीयू बेड देने का आश्वासन दिया है। दोनों को मिलाकर 1413 और नए आईसीयू बेड उपलब्ध हो जाएंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सभी डॉक्टर और कर्मचारियों का धन्यवाद किया है और कहा है कि उन्होंने जिस तरह से दिल्ली के अंदर कोरोना का प्रबंधन किया है वैसा  प्रबंधन दुनिया के बड़े बड़े देशों और शहरों में नहीं देखा गया।

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं मामले

दरअसल दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। बुधवार को दिल्ली में कोरोना वायरस की वजह से 131 लोगों की जान गई है जो दिल्ली के अंदर इस वायरस की वजह से एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। अबतक दिल्ली में यह वायरस कुल 7943 लोगों की जान ले चुका है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के 7486 नए मामले सामने आए हैं।

Leave a Reply