Breaking News National

राजधानी दिल्लीऔर उसके आसपास बढ़ा प्रदूषण का स्तर, पढ़िये पूरी खबर

नोएडा। देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर ने अब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के दूसरे शहरों को अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले के नोएडा व ग्रेटर नोएडा में बीते कुछ दिन से वायु प्रदूषण काफी बढ़ गया है। नोएडा प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि बुधवार को नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 290 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में आता है।

नोएडा प्रदूषण विभाग के अधिकारी ने बताया कि बीते 10 दिन में हवा करीब डेढ़ गुना अधिक प्रदूषित हो गई है। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में वायु की गुणवत्ता और खराब होने की आशंका है। कुमार ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता नोएडा के मुकाबले और भी खराब हो गई है। ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 330 तक पहुंच गया है, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। उन्होंने बताया कि सभी विभाग ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू होने का इंतजार कर रहे हैं।

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पहले ही खराब श्रेणी में पहुंच चुका है, बुधवार को दिन में दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 250 दर्ज किया गया जिसे खराब श्रेणी माना जाता है। पंजाब में जलाई जा रही पराली की वजह से पराली का धुआं दिल्ली और एनसीआर के अन्य शहरों में फैल गया है जिस वजह से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

Leave a Reply