Breaking News Uttrakhand

बड़ी खबर: एक नवंबर से उत्तराखंड में खुलेंगे स्कूल, पढ़िये पूरी खबर

देहरादून। उत्तराखंड में स्कूल एक नवंबर से खोले जाएंगे। पहले चरण में सिर्फ 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए ही स्कूल खुलेंगे। स्कूलों के खुलने से पहले इन्हें पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इसको लेकर फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लंबे समय से स्कूल बंद हैं। वहीं, बैठक में आबकारी विभाग में ट्रेक एंड ट्रेस प्रणाली लागू करने को भी कैबिनेट की मंजूरी मिली है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में सचिवालय के वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। बैठक में त्रिवेंद्र कैबिनेट ने स्कूलों को खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ ही अभिभावकों, शिक्षण संस्थानों, शिक्षकों और जिलाधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर पर इसको लेकर विचार किया गया।

दरअसल, लंबे समय से कोरोना वायरस संक्रमण के चलते किए लॉकडाउन में कई तरह की पाबंदियां लगाई गईं। स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था, जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई। हालांकि, पढ़ाई का ज्यादा नुकसान न हो इसको लेकर स्कूलों की ओर से ऑनलाइन क्लासेज दी जाने लगी, लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों के कई हिस्सों में बच्चे ऑनलाइन शिक्षा से वंचित थे।

अनलॉक में एक-एक कर पाबंदियां हटनी शुरू हुई। अनलॉक-एक से लेकर अनलॉक-पांच में काफी हद तक व्यवस्थाएं पटरी पर आनी शुरू हुईं। अब उत्तराखंड कैबिनेट बैठक में एक नवंबर से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। हालांकि, अभी सिर्फ इंटर और हाईस्कूल के बच्चों के लिए ही स्कूल खोला जाएगा।

Leave a Reply