पत्रकार संघ ने किया कंगना का बायकॉट

मुंबई। बीते दिनों फिल्म ‘जजमेंटल है क्या’ के ‘द वखरा सॉन्ग’ के लॉन्चिंग इवेंट में कंगना रनोट ने पत्रकार जस्टिन राव पर भड़ास निकाली थी। उनके इस रवैये से पत्रकार संघ (एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट गिल्ड ऑफ इंडिया) नाराज है और उनसे माफी की मांग कर रहा है। संघ ने कंगना के बायकॉट का ऐलान करते हुए एकता कपूर को इस बारे में चिट्ठी लिखी है। इस बीच एकता की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी बालाजी टेलीफिल्म्स की ओर से एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए माफी मांग ली गई है और घटना पर खेद जताया गया है।

बालाजी टेलीफिल्म्स के स्टेटमेंट में लिखा गया है, “संबंधित लोगों के लिए। 7 जुलाई 2019 को सॉन्ग लॉन्च इवेंट पर ‘जजमेंटल है क्या’ की एक्टर और पत्रकार जस्टिन राव के बीच हुए विवाद के बारे में काफी कुछ लिखा जा रहा है। दुर्भाग्य से घटना ने अप्रिय मोड़ ले लिया है। इसमें शामिल लोगों ने निष्पक्ष रूप से अपने-अपने दृष्टिकोण रखे। लेकिन यह हमारी फिल्म के इवेंट पर हुआ। इसलिए प्रोड्यूसर होने के नाते हम माफी चाहते हैं और इस अप्रिय घटना पर खेद व्यक्त करते हैं।

स्टेटमेंट में आगे लिखा है, “हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि हमारा उद्देश्य किसी का अपमान करने या किसी को किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था। हमारी फिल्म ‘जजमेंटल है क्या’ 26 जुलाई को रिलीज हो रही है और हम मीडिया से आग्रह करते हैं कि इस एक घटना की वजह से फिल्म की टीम की मेहनत को खराब न होने दें।” एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट गिल्ड ऑफ इंडिया नाम की संस्था ने मामले पर संज्ञान लेते हुए एकता कपूर को लेटर लिखा, जिसमें फिल्म के इवेंट पर हुई घटना को लेकर नाराजगी जाहिर की।

लेटर में संघ की ओर से लिखा गया, “7 जुलाई 2019 को आपकी टीम ने प्रेस के सदस्यों आमंत्रण भेजा था कि अंधेरी में सॉन्ग लॉन्च पर वो आपके और फिल्म की कास्ट के साथ शामिल हों। गाने की लॉन्चिंग के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान श्री राजकुमार राव के साथ स्टेज पर मौजूद मिस कंगना रनोट ने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के हमारे साथी पत्रकार श्री जस्टिन राव पर उनका सवाल पूरा होने से पहले ही अचानक भड़कना शुरू कर दिया। यह व्यवहार अनावश्यक था।”

“चूंकि आप भी इवेंट में मौजूद थीं, तो यह जानती ही होंगी कि कंगना ने किस तरह राव पर उनके खिलाफ अभियान चलाने का आरोप लगाया। इसलिए हम एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट गिल्ड ऑफ इंडिया के सदस्य आपसे, बालाजी टेलीफिल्म्स और कंगना रनोट से लिखित रूप में पब्लिक स्टेटमेंट चाहते हैं, जिसमें आप इस घटना और खासकर कंगना रनोट के व्यवहार की निंदा करें।”

“हम यहां आपसे यह डिस्कस करना चाहते हैं कि क्या आप हमारे मामले का समर्थन कर सकती हैं और बदले में कैसे हम आपकी फिल्म जजमेंटल है क्या का सपोर्ट कर सकते हैं? आपने हमेशा अधिकारों से जुड़े मामलों का समर्थन किया है और उम्मीद है कि इस मामले में भी आप हमारे साथ खड़ी होंगी।”

गिल्ड ने अपनी चिट्ठी के अंत में आगे लिखा है, “संघ के रूप में हमने सामूहिक रूप से कंगना रनोट का बायकॉट करने और उन्हें किसी तरह की मीडिया कवरेज न देने का फैसला लिया है। बाकी इस मामले से आपकी फिल्म जजमेंटल है क्या किसी तरह से प्रभावित नहीं होगी। हम आपकी फिल्म और बाकी कास्ट मेंबर्स को सपोर्ट करते रहेंगे, कंगना को छोड़कर।”

जर्नलिस्ट से कंगना के झगड़ने के बाद उनकी बहन रंगोली ने ट्विटर पर बवाल कर दिया है। रंगोली जर्नलिस्ट्स संघ के खिलाफ ट्वीट पर ट्वीट कर रही हैं। कई सारे ट्वीट्स में रंगोली ने आपत्तिजनक भाषा का उपयोग करते हुए जर्नलिस्ट्स को धमकी दी है कि उनकी जमकर धुलाई होगी। अपने ट्वीट्स में कंगना की बहन ने ये भी लिखा कि… ‘कंगना माफी कभी नहीं मांगेगी’।

‘जजमेंटल है क्या’ के ‘द वखरा सॉन्ग’ की लॉन्चिंग के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कंगना ने कहा था, “जस्टिन(पत्रकार) तुम तो हमारे दुश्मन बन गए हो यार। बड़ी घटिया बातें लिख रहे हो। कितनी ज्यादा गंदी-गंदी बातें लिख रहे हो। इतना गंदा सोचते कैसे हो।”

दरअसल, कंगना का आरोप था कि जस्टिन उनके खिलाफ गलत बातें लिख रहे हैं और उन्होंने मणिकर्णिका की रिलीज के दौरान भी फिल्म को लेकर भला-बुरा लिखा था। जब पत्रकार ने बीच में टोकते हुए कहा कि उनका इस तरह का आरोप लगाना अनुचित है तो कंगना ने कहा, “लेकिन तुम्हारे लिए ऐसा करना उचित है? “कंगना ने आगे कहा, “तुमने कहा कि मैं जिंगोस्टिक महिला हूं, जिसने मणिकर्णिका बनाई है। क्या राष्ट्रवाद पर फिल्म बनाकर मैंने कोई गलती कर दी?”

Leave a Reply

Close