पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों के लिए खोला हवाई क्षेत्र

International News Room

नयी दिल्ली। पाकिस्तान ने अपने 11 हवाई मार्गों में से एक को भारत से पश्चिम की तरफ जाने वाली उड़ानों के लिए खोल दिया है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एअर इंडिया एवं तुर्की एअरलाइन्स जैसी विमानन कंपनियों ने इस मार्ग का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान आंशिक रूप से अपने हवाईक्षेत्र को खोल रहा है। बृहस्पतिवार को उसने पश्चिम की ओर जाने वाली उड़ानों के लिए 11 मार्गों में से एक को खोल दिया। इसलिए एअर इंडिया एवं तुर्की एअरलाइन्स जैसी कंपनियों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।”

भले ही बृहस्पतिवार शाम को पी518 मार्ग खोल दिया गया हो लेकिन अमेरिकी एअरलाइन कंपनी यूनाइटेड एअरलाइन्स ने शुक्रवार को घोषणा की कि नेवार्क हवाईअड्डे और दिल्ली हवाईअड्डे तक जाने वाली उसकी उड़ान दो हफ्ते के लिए निलंबित कर दी गई है। भारतीय वायु सेना की तरफ से बालाकोट में आतंकवादी शिविर पर 26 फरवरी को किए गए हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था।

हालांकि पाकिस्तान ने 27 मार्च को बैंकॉक, नयी दिल्ली और कुआलालाम्पुर के लिए सभी उड़ानों के लिए अपना हवाईक्षेत्र खोल दिया था। अधिकारी ने स्पष्ट किया, “चूंकि खोला गया पी518 मार्ग दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर से गुजरता है इसलिए दिल्ली से पश्चिम की तरफ जाने वाली उड़ानों का समय असल में कम नहीं होगा।” कई विदेशी विमानन कंपनियों ने 26 फरवरी के बाद से दिल्ली जाने वाली उड़ानों को निलंबित करने का फैसला किया कि क्योंकि उनके लिए मुंबई हवाईक्षेत्र से लंबा मार्ग लेना व्यावसायिक दृष्टि से व्यावहारिक नहीं था। 

Leave a Reply