कहीं अपनों से दूरियाँ न हो जाएं, आजमाएं ये उपाय

National News Room

नई दिल्ली। आजकल अपने पार्टनर से फेस टु फेस बात करते वक्त कई कपल्स ज्यादातर टाइम अपने फोन के स्क्रीन पर देखते रहते हैं। इस वजह से उनके बीच नजदीकी की कमी नजर आती है। अगर आप रिश्तों में दूरी नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो टीवी, फोन और कंप्यूटर टर्न ऑफ करना शुरू करें।

हम दिन में करीब 110 बार अपने फोन में देखते हैं और हममें से 40 फीसदी लोग ऐसे हैं जिनको सामने वाला अपने फोन को देखते हुए इग्नोर कर देता है। इसलिए खाते वक्त फोन अलग रख दें और दोस्तों के साथ होने पर भी फोन नजरों से दूर रखें। एक्सर्साइज से न सिर्फ फील-गुड एंडोर्फिन्स निकलते हैं बल्कि ऐसा करते वक्त कम से कम आप अपने फोन से खुद को दूर रख सकते हैं। जब आप योग करें या जिम जाएं तो फोन को साथ न रखें।

पहला स्टेप आप अपने फोन को यूज करने की टाइम लिमिट सेट कर लें। बिस्तर पर जाने से 2 घंटे पहले हर हाल में फोन यूज करना बंद कर दें क्योंकि फोन की ब्लू लाइट आपकी नींद को डिस्टर्ब करती है। दूसरा अगर आपकी छुट्टी है तो फोन को सुबह 9 बजे चेक करें फिर दोपहर में इसके बाद शाम 4 बजे और वह भी 5 मिनट के लिए। अगर आप फोन साइलंट रखते हैं तो यह आपको बार-बार डिस्टर्ब नहीं करेगा ऐसे आप जब चाहें इसे तब ही चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply