Health News

कटे फलों को तरोताज़ा रखना चाहते हैं तो बस करें ये उपाय

कई फलों को खाने का असली मजा उन्हें काटकर और छीलकर के खाने में होता है। ऐसे में कई बार हम एक साथ ज्यादा फल काट लेते हैं, लेकिन फलों को काटकर रखने पर ये जल्दी खराब हो जाते हैं और काले पड़ जाते हैं। वहीं कई लोग ऑफिस में कटे हुए फल लेकर जाते हैं, लेकिन खाने के वक्त तक सभी फल या तो खराब हो जाते हैं या काले पड़ जाते हैं।

इसी कारण कुछ लोग टिफिन में फल नहीं रखते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और कटे हुए फलों को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कटे फलों को रखने का सही तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे फल ज्यादा देर तक फ्रेश बने रहेंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे।

कटे हुए हुए फलों को 6 से 8 घंटे तक ताजा रखने के लिए आप इन फलों पर थोड़ा नींबू का रस डालकर इसे फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से फलों का रंग वैसा ही बना रहेगा जैसे पहले था और फलों का टेस्ट भी बरकरार बना रहेगा।

अगर आप फ्रूट चाट बनाना चाहते हैं और फलों को पहले ही काटकर रखना चाहते हैं तो इसके लिए पहले एक बाउल में ठंडा पानी लें। उसके बाद कटे हुए फलों को बाउल में डालकर रख दें। ऐसा करने से फल काले नहीं पड़ेंगे और उनकी  ताजगी बनी रहेगी।

सेब को काटकर रखने से थोड़ी ही देर में उसका रंग पीला और फिर काला पड़ने लगता है। अगर आप उसमें थोड़ा नींबू का रस डाल देंगे तो सेब का रंग नहीं बदलेगा और जल्दी खराब भी नहीं होगा।

कटे हुए फलों को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप एक डिब्बे में बर्फ डालकर ठंडा पानी भर लें। उसके बाद इसमें कटे हुए फलों को डाल दें। ऐसा करने से फल 3 से 4 घंटे तक फ्रेश रहेंगे और इसका रंग भी नहीं बदलेगा।

अगर आप कहीं ट्रैवलिंग के दौरान कटे हुए फलों को ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप फल पर सिट्रिक एसिड पाउडर छिड़क दें। ऐसा करने से फल लंबे समय तक के लिए फ्रैश रहेंगे और इससे फलों का स्वाद और रंग वैसा ही बना रहेगा।

फलों को काटकर आप उन्हें प्लास्टिक बैग या फिर एल्युमिनियम फॉइल में अच्छी तरह रैप कर फ्रिज में रख दें। इससे कटे हुए फल लंबे समय तक के लिए खराब नहीं होंगे।

स्ट्रॉबेरी जल्दी ख़राब हो जाती है। अगर आप इसे लंबे समय तक के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो इसे बड़े टिशू पेपर में रख दें। ऐसा करने से वह स्ट्रॉबेरी की नमी को सोख लेगा और स्ट्रॉबेरी खराब नहीं होंगी।

Advertisements

Leave a Reply