Health News

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है लौकी, पढ़िये पूरी जानकारी

आज के समय में कोलेस्ट्रॉल की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं। कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है जो खून में मौजूद होता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर के अंदर बहुत से कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है, जैसे सेल्स को लचीला बनाए रखने के लिए, विटामिन डी के निर्माण आदि करना।

आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है। पहला एचडीएल और दूसरा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का संतुलित होना बेहद जरूरी होता है। इसलिए इन्हें गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल होता है जो शरीर में बहुत से महत्वपूर्ण कार्य करता है जैसे हार्मोन और विटामिन डी का निर्माण करना आदि। वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल हमारी धमनियों में जमने लगता है और हृदय संबंधित समस्याएं पैदा करने लगता है। इसके कारण ब्लड फ्लो पर अधिक प्रभाव डालता है। जिनसे नियंत्रित करना बहुत ही जरूरी है।

स्वामी रामदेव के अनुसार कोलेस्ट्राल की समस्या खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा वंशानुगत भी होती हैं। जिसे योग और कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा कम किया जा सकता है। ऐसे में लौकी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और हृदय को स्वस्थ बनाए रखती है।

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है लौकी

लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन-बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटैशि‍यम, सोडियम और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही वजन कम  करना, डायबिटीज के साथ कई अन्य बीमारियों से बचाते हैं। अगर आपके जोड़ों में दर्द या अर्थराइटिस की समस्या हैं तो लौकी का जूस न पीकर सूप और सब्जी खाएं।

लौकी का सूप

लौकी का सूप कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसे आप किसी भी समय ले सकते हैं। लौकी का सूप बनाने के लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं। इसके लिए लौकी को बिना छिले छोटे-छोटे पीस में काट लें। इसके बाद इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पल्प बना लें। अब एक कढ़ाही में घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसमें अजवाइन, हींग, जीरा और सेंधा नमक डाल दें और फिर लौकी का पल्प डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। धीमी आंच में 10-15 मिनट पकने दें फिर गैस बंद कर दें। आपका लौकी का सूप बनकर तैयार है।

लौकी की सब्जी
आप चाहे तो लौकी की सब्जी बना सकते हैं। इसके लिए आप कढ़ाही में घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसमें हींग, अजवाइन और जीरा डालकर फ्राई कर लें। इसके बाद इसमें लौकी के टुकड़ों को डाल दें और अच्छे से मिला लें। इसके बाद धीमी आंच में इसे पकने दें।

लौकी का जूस
लौकी का जूस कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ कई अन्य जेनेटिक रोगों से निजात दिला सकता है। इसे आप रोजाना खाली पेट पी सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Advertisements

Leave a Reply