एफआरआई में पर्यावरण के लिए दौड़ का आयोजन किया गया

Breaking News Uttrakhand

देहरादून। भारत इस वर्ष वायु प्रदूषण विषय के साथ विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 2019 को मना रहा है। भारत में मंत्रालय का भी प्रयास है कि प्लास्टि के उपयोग से बचा जाए और धरती को वायु प्रदूषण से दूर रखा जाए। भारत में प्लास्टिक का दिनप्रतिदिन बढ़ता उपयोग पर्यावरण के लिए एक गम्भीर चिंता का विषय है।

इसी क्रम में विस्तार प्रभाग, वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून द्वारा दिनांक 25 मई से 05 जून 2019 तक विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में दिनांक 25 मई को चित्रकला, 30 मई को वादविवाद प्रतियोगिताएं एवं दिनांक 02 जून को स्वच्छता अभियान तथा आज दिनांक 05 जून को पर्यावरण के लिए दौड़ का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर निदेशक, वन अनुसंधान संस्थान ए.एस. रावत द्वारा परिसर को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से दिनांक 02 जून को स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ किया तथा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने बढ़चढ़ कर इस अभियान में अपना योगदान दिया। श्रीमती कंचन देवी, उप महानिदेशक (शिक्षा), भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद द्वारा पर्यावरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने हेतु आज दिनांक 05 जून को संस्थान परिसर में ‘‘पर्यावरण के लिए दौड़’’ का झण्डा दिखा कर शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर डॉ. ए.के. पाण्डेय, प्रभाग प्रमुख, विस्तार प्रभाग ने सम्पूर्ण कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए विस्तार से उनके बारे में बताया। वातावरण को स्वच्छ रखते हुए अपने वातावरण को प्लास्टिक एवं वायु प्रदूषण से मुक्त बनाने में जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया। पर्यावरण दिवस पर आयोजित उपरोक्त सभी आयोजनों को सफल एवं क्रियान्वित करने में डॉ. चरण सिंह, डॉ. देवेन्द्र कुमार एवं रामबीर सिंह, वैज्ञानिको तथा अन्य अजय गुलाटी, विजय कुमार एवं रमेेेश सिंह आदि ने अपना पूर्ण सहयोग दिया।

Leave a Reply