Breaking News Uttrakhand

प्रसिद्ध समाजसेवी विकास गर्ग बने उद्योग व्यापार मंडल महासभा के प्रदेश अध्यक्ष

देहरादून। शुक्रवार को व्यापारियों की एक आम सभा तिब्बती मार्केट स्थित एक रेस्टोरेंट में आयोजित की गई। जिसमें व्यापारियों के कई मुद्दों को रखा गया। इस बैठक में मुख्यता नए संगठन बनाने पर चर्चा की गई व्यापारियों ने अपने अपने मुद्दों को रखते हुए कहा कि व्यापारिक जगत इस वक्त बहुत परेशान है एक तो कोरोना काल की मार ऊपर से व्यापार और शासन प्रशासन का डंडा जिसे झेलना मुश्किल हो गया है।

बैठक की अध्यक्षता विकास गर्ग ने की एवं संचालन अनिल मनोचा ने किया।

सर्वप्रथम व्यापारी अनिल जयसवाल ने समस्या को रखते हुए कहा कि इस वक्त कोरोना कॉल है रात 9:00 बजे तक प्रतिष्ठान खोलने के आदेश हैं लेकिन बंद करते-करते 10:00 बज जाते हैं जिसके चलते पुलिस व्यापारियों को बहुत परेशान करती है। इस मुद्दे पर भी गहनता से विचार किया जाए।

व्यापारी विवेक गुप्ता ने कहा कि व्यापार इस समय बिल्कुल मंदी की कगार पर है लेकिन समस्याएं बहुत हैं जो व्यापार मंडल हैं वह साथ नहीं देते जिसके चलते व्यापारियों का बहुत उत्पीड़न किया जाता है।

व्यापारी इंद्रजीत मोगा ने भी समस्या रखते हुए कहा कि एक नए संगठन की स्थापना से कहीं ना कहीं व्यापार जगत को लाभ होगा और एकता के साथ काम करने से कम से कम व्यापारियों के हो रहे उत्पीड़न को रोका जा सकता है।

व्यापारी अनिल मनोचा ने कहा कि व्यापारियों की समस्याएं तो आए दिन रहती ही हैं चाहे वह पुलिस की तरफ से हो चाहे प्रशासन की तरफ से हो लेकिन अभी तक कोई ऐसा व्यापारिक संगठन नहीं है जो व्यापारियों की बात सुन सके और व्यापारियों की बात सुनकर उस समस्या का हल निकाल सके। इसीलिए उत्तराखंड में ऐसे संगठन की स्थापना करना जरूरी है जो सभी के साथ सभी का विकास करते हुए आगे बढ़े।

व्यापारी जितेंद्र शर्मा ने भी कहा कि व्यापारियों की जो मुख्य समस्या है वह शासन प्रशासन से तालमेल ना होना है पुलिस से तालमेल ना होना है लेकिन जो अन्य व्यापारिक संगठन है वह राजनीतिक पर उतर आए हैं इसीलिए वह भी जल्दी से किसी का साथ और सहयोग नहीं करते।

व्यापारी जेआर शर्मा ने कहा हमें नए संगठन की स्थापना करने के लिए सबसे पहले एक मत होना होगा और एकमत होने के साथ-साथ जो भी व्यापारी भाई साथ जुड़ेंगे या जो साथ नहीं जुड़े हर व्यापारियों की समस्याओं को समझ कर उसका निदान करना होगा तभी हमारे संगठन का जो सपना है वह फलीभूत हो पाएगा।

व्यापारी मनीष जैन ने कहा कि व्यापारियों को सबसे बड़ी समस्या शाम को होती है क्योंकि 9:00 बजे तक का टाइम है दुकान खोलने का लेकिन जिनका खाने-पीने का काम है वह रात को 10:00 बजे तक अगर दुकान खोलते हैं तो उनको कहीं ना कहीं शासन प्रशासन की तरफ से बड़ी तकलीफ झेलनी पड़ती है इसीलिए रात का समय भी बढ़ना चाहिए।

व्यापारी शाह आलम ने कहा कि कई बार सेल टेक्स वगैरह में भी बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है अधिकारी जबरदस्ती चालान काटने की सोचता है इसलिए एक ऐसे संगठन का होना आवश्यक है जो इस तरह की समस्याओं का सामना करते हुए अधिकारी और व्यापारी में सामंजस्य बैठा सके।

व्यापारी एनके गुप्ता ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि वह भी काफी समय से व्यापारियों की समस्याओं से रूबरू हो रहे हैं इस लिए एक संगठन जो सभी व्यापारियों का हो और उस संगठन में तमाम उन लोगों को जोड़ा जाए जो किसी भी तरह का व्यापार कर रहे हैं इसमें छोटा व्यापारी और बड़ा व्यापारी ना देखा जाए तभी संगठन का जो सपना है वह पूरा हो पाएगा।

व्यापारी एसके पांडे ने भी अपने विचार रखे उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में एक ऐसे संगठन की अति आवश्यकता है जो सभी व्यापारियों के साथ एक जैसा व्यवहार कर सकें और व्यापारियों की समस्याओं पर एकजुट खड़ा हो सके।

सभी ने अपने अपने विचार रखते हुए संगठन का नाम उद्योग व्यापार मंडल महासभा का सुझाव रखा और सभी ने इस बात को समर्थन किया और संगठन का नाम उद्योग व्यापार मंडल महासभा रखा गया।

सभी व्यापारी भाइयों ने एकजुटता के साथ मिलकर विकास गर्ग को जो वरिष्ठ समाजसेवी भी हैं इस उद्योग व्यापार मंडल महासभा का प्रदेश अध्यक्ष चुना और सभी ने उन्हें बधाई भी दी।

अध्यक्ष चुने जाने के बाद विकास गर्ग ने कहा कि जो विश्वास आप सब ने उन पर रखा है वह उस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।

उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उस जिम्मेदारी का पूरा पूरा निर्वहन करेंगे और व्यापारी भाइयों की जो भी समस्याएं हैं उनको वह पूरा करने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा चाहे शासन स्तर पर हो प्रशासन स्तर पर हो पुलिस प्रशासन स्तर पर हो वह किसी भी कार्य में पीछे नहीं हटेंगे उन्होंने कहा कि जिस तरह की समस्याएं व्यापारी भाइयों ने उन्हें बताई है इन समस्याओं से निपटना कोई बड़ी बात नही है बस सभी साथियों का साथ होना चाहिए।

उन्होंने कहा वह अपना पूरा समय और प्रयास उद्योग व्यापार मंडल महासभा को देंगे। उन्हें जो भी व्यापारी भाई फोन करेगा या जिस भी माध्यम से संपर्क करेगा वह उसके लिए उपलब्ध होंगे।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष विकास गर्ग ने कहा कि जल्द ही प्रदेश की कार्यकारिणी बना दी जाएगी।

इस अवसर पर व्यापारी अनिल मिनोचा, व्यापारी अनिल जयसवाल, व्यापारी जितेंद्र शर्मा, व्यापारी विवेक गुप्ता व्यापारी इंद्रजीत मोगा, व्यापारी जेआर शर्मा, व्यापारी मनीष जैन, व्यापारी शाह आलम, व्यापारी एससी पांडे, व्यापारी एनके गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Advertisements

Leave a Reply