जानकारों का दावा, फरवरी के अंत तक भारत में समाप्त हो जाएगी कोरोना महामारी

Breaking News National

कानपुर। कोरोना वायरस को लेकर दुनिया में हर तरफ दहशत का माहौल है। भारत में भी कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। इन सब के बीच एक राहत भरी खबर आ रही है। दरअसल, आईआईटी कानपुर के प्रोफ़ेसर मनिंदर अग्रवाल ने दावा किया है कि भारत में कोरोना वायरस फरवरी के अंत तक खत्म हो जाएगा।

मनिंदर अग्रवाल आईआईटी कानपुर में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर हैं और इन दिनों लगातार सुर्खियों में है। प्राप्त खबर के मुताबिक मनिंदर अग्रवाल ने कहा कि हमारे अनुसार भारत में कोविड फरवरी के अंत तक ख़त्म हो जाएगा। अब तक किसी बड़े राज्य ने कोविड पीक को पार नहीं किया है। कुछ राज्य अगले एक हफ्ते में कोविड पीक को पार करेंगे।

मनिंदर अग्रवाल ने दावा किया कि दिल्ली में 2 दिन पहले कोरोना पीक पर पहुंच गया है और इस महीने के अंत तक दिल्ली में कोरोना समाप्त हो जाएगा। हालांकि इससे पहले आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं ने दावा किया था कि कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर भारत में 3 फरवरी तक चरम पर हो सकती है।

भारत में ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को लेकर भी दावा किया गया था। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और रूस जैसे देशों से प्राप्त आंकड़ों का इस्तेमाल किया, जो पहले ही महामारी की तीसरी लहर का सामना कर रहे थे। वहीं भारत में ‘आर-वैल्यू’ सात जनवरी से 13 जनवरी के बीच 2.2 दर्ज की गई जो पिछले दो हफ्तों से कम है।

Leave a Reply