Health News

सुबह खाली पेट खाएं एक मुट्ठी भीगी किशमिश, सेहत को होंगे कई फायदे

सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर आपकी सेहत थोड़ी सी भी गड़बड़ होगी तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं साथ ही आपका किसी भी काम में मन नहीं लगेगा। ये तो आप सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स का सेवन हेल्थ के लिए कितना जरूरी है। इनका सेवन करने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं साथ ही शरीर में मजबूती भी रहती है। लेकिन क्या आपको पता है ड्राई फ्रूट्स में शुमार किशमिश को अगर आप पानी में भिगोकर रोजाना सुबह खाएंगे तो इससे सेहत को कई फायदे होंगे। जानिए भीगी हुई किशमिश खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

ब्लड प्रेशर की समस्या में मिलेगी राहत

अगर आपको बीपी यानी की ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप रोजाना सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश का सेवन करें। किशमिश में सोडियम अच्छी मात्रा में होता है। सोडियम युक्त पदार्थों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है। इसके साथ ही इस समस्या के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। 

डाइजेशन अच्छा रहता है
कई लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है। अगर आपको भी ये समस्या है तो डाइट में भीगी हुई किशमिश को शामिल करें। अगर आप सुबह उठकर भीगी हुई किशमिश को खाली पेट खाएंगे तो डाइजेशन सिस्टम ठीक रहेगा। इसके साथ ही आपको पाचन तंत्र से जुड़ी अन्य दिक्कतों में भी आराम मिलेगा।

हड्डियों को मिलती है मजबूती
हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। 100 ग्राम किशमिश में करीब 50 एमजी कैल्शियम होता है। जो कि आपके शरीर की हड्डियों को मजबूती देता है। इसलिए रोजाना सुबह भीगी हुई किशमिश का सेवन करें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
अगर आप भीगी हुई किशमिश का सेवन रोजाना करेंगे तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि किशमिश में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद करते हैं।

शरीर में बढ़ेगी खून की मात्रा
अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप अनार के अलावा किशमिश का भी सेवन करें। किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है। इसकी वजह से आप एनीमिया से बचे रहेंगे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Advertisements

Leave a Reply