मोटापा घटाने में कारगर है दालचीनी, ऐसे करें सेवन

Breaking News Health News National News Room

Cinnamon for Weight Loss:  भला कौन नहीं चाहता है कि वह एकदम फिट और तंदुरुस्त दिखे। लेकिन आजकल लोग सबसे ज्यादा जिससे परेशान हैं वो है वजन का बढ़ना।  वजन के बढ़ने का सबसे ज्यादा असर आपके पेट, कमर और जांघों पर दिखता है। ऐसे में अगर मोटापे की वजह से शरीर के किसी भी हिस्से में फैट जमा हो जाए तो वो आपकी पर्सनॉलिटी पर खासा असर डालता है। 

अपने मोटापे को कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके भी अपनाते हैं लेकिन बावजूद उन्हें इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। अगर आप भी उनमें से हैं तो ऐसे में दालचीनी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। जी हां, यह एक ऐसा मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है। तो आइए जानते हैं दालचीनी कैसे आपका वजन घटाने में मदद करती है साथ ही जानिए कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए इस तरह करें दालचीनी का सेवन

  • सबसे पहले एक गिलास पानी में 6 ग्राम दालचीनी पाउडर डाल दें।
  • अब इस पानी को लगभग 15 मिनट तक उबालें।
  • जब पानी आधा बच जाए तो गैस बंद कर दें।
  • इसके बाद हल्का गुनगुना होने पर छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला दें।
  • अब इसका सेवन सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले करें।

अगर आप चाहें तो दालचीनी का इस्तेमाल इन तरीकों से भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

दालचीनी और नींबू-शहद 

इसके लिए पहले दालचीनी को पानी में उबाल लें। उसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिला दें। अब इस ड्रिंक को रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। 

दालचीनी और कॉफी 

इसके लिए ब्लैक कॉफी में चुटकीभर दालचीनी डाल दें और फिर इसका सेवन करें। इस कॉफी का सेवन सुबह खाली पेट करने के बाद ही एक्सरसाइज करें। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। 

प्रोटीन शेक में दालचीनी

आमतौर पर सभी लोग प्रोटीन शेक पीते हैं, ऐसे अब इसमें थोड़ी सी दालचीनी पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से वजन तेजी से कम होता है।

दालचीनी वाला पानी

इसके लिए सादा पानी में दालचीनी का पाउडर मिलाकर पिएं। इससे वजन काफी हद तक कम होता है। चाहें तो आप पानी की बोतल में भी दालचीनी पाउडर डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Leave a Reply